Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

"वर्क फ्रॉम होम" अनूठी पहल वॉटसएप्प ग्रुप से करा रहे पढाई एंव मासिक परख।

"वर्क फ्रॉम होम" अनूठी पहल वॉटसएप्प ग्रुप से करा रहे पढाई एंव मासिक परख। बाड़मेर। जिले के बायतु उपखण्ड क्षेत्र में व...

"वर्क फ्रॉम होम" अनूठी पहल वॉटसएप्प ग्रुप से करा रहे पढाई एंव मासिक परख।


बाड़मेर। जिले के बायतु उपखण्ड क्षेत्र में विद्या भारती द्वारा संचालित बाटाडू आदर्श विद्या मन्दिर उच्च प्राथमिक ने एक अनूठी पहल व नवाचार किया हैं जो अब सभी अभिभावकों को रास आ रहा है। जी हां देशभर में चल रही इस भयानक महामारी को देखते हुए बाटाडू आदर्श विद्या मन्दिर के प्रधानाचार्य मगाराम बॉगड़वा ने बताया कि विद्यालय कि ओर से सभी अलग - अलग कक्षा के अनुसार अभिभवकों के मोबाइल से वॉटसएप्प में ग्रुप बनाकर हमेशा ही हर दिन होमवर्क व कक्षावर्क का कार्य दिया जा रहा है।25 मार्च से 30 मार्च 2020 तक मासिक परख व पूर्व सूचना देकर भी आयोजन किया गया। जिसमें भैया - बहिनें घर पर आराम से पढ सकें और नियमित पढाई चल सकें। रामायण, महाभारत व शिशु-पुस्तकें भी पढने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

दो प्रकार की ऑनलाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि ग्रुप में दो बार ऑनलाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम, द्वितिय, तृतीय स्थान वालों को विद्या मन्दिर की प्रार्थना सभा में सम्मानित किया जायेगा।
अभिभावक हनुमानराम सियाग ने बताया कि यह बांगड़वा द्वारा एक अच्छी पहल हैं। इसमें नवाचार का प्रयोग है जिससे कि घर पर बालक अपना पढाई में मन लगाकर पढ़ सके ओर कोई प्रश्न पूछना हो तो उसका जवाब भी ग्रुप के माध्यम से मिल सकें।

मातृ भारती समिति कोषाध्यक्ष एवम् अभिभावक कक्षा प्रथम ने कहा कि कोरोना महामारी का बचाव ही उपचार है। लॉकडाउन का पालन कर रहे है और अपने घर पर ही बालक आदर्श दिनचर्या का पालन कर रहे है। ऐसे में आदर्श विद्या मन्दिर बाटाडू सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग कर बालकों के जीवन निर्माण व अच्छे भविष्य के लिए कार्य योजना के नवाचार की अच्छी पहल है जो हम सब को पसन्द है। इस मुहिम का सब अभिभावक सहयोग कर रहे है।
उपसमीति के मंत्री रविन्द्रकुमार शर्मा ने सभी विद्यालय के आचार्य,आचार्यों का तहदिल से ग्रुप के माध्यम से स्वागत किया गया।
विद्यालय के परीक्षा प्रभारी खेताराम पंवार ने कल के कार्य की योजना एकदिन पूर्व कक्षा के ग्रुपों में भेजना व योजना की क्रियान्वति कक्षाचार्य प्रतिदिन ग्रुप में ले रहे है। वही ग्रुप में सकारात्मक वातावरण बना रहे इसके लिए मोटिवेशन करने का काम भी कर रहे है।

"वर्क फ्रॉम होम" विद्या भारती जोधपुर प्रान्त की योजना अनुसार:
विद्यालय के आचार्यों का ग्रुप बनाकर कल के कार्य की योजना व आज के कार्य की समिक्षा भी प्रतिदिन की जाती है। प्रतिदिन आचार्य अपने विषय के प्रश्न बैंक का निर्माण कर एक आदर्श पाठ व मॉडल सहायक सामग्री का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है।
विद्यालय के मुख्यग्रुप द्वारा अभिभावकों को प्रतिदिन कोरोना वायरस की सावधानियॉं व स्वास्थ्य के प्रति सतर्क व सुरक्षित एंव बचाव के उपाय ओर सुझाव भी दिया जाता हैं। अपने परिवार के प्रति लॉकडाउन का पालन करने के बारे में सकारात्मक सन्देश दिया जाता है।
अणची चौधरी ने कहा कि विद्यालय द्वारा दिए जा रहे गृहकार्य व कक्षाकार्य को हम बालकों को हल करवा रहे हैं। वहं कोई समस्या होने पर कक्षा के वॉटसएप ग्रुप समूह में अध्यापकों से चर्चा करके हल व समाधान करवाया जा रहा है।
उपसमीति के शैक्षिक व विद्वत परिषद के प्रमुख मोहनलाल पंवार ( सेवानिवृत पूर्व प्रधानाचार्य राउमावि.लुनाड़ा ) ने बाताया कि विद्यालय को प्रेरित कर बाटाडू में इस तरह नवाचार के प्रयोग की यह प्रथम पहल है। जिससे और भी विद्यालय प्रेऱणा लेकर सभी विद्यार्थों को ग्रुप के माध्यम से पढ़ा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं