Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

डाक विभाग द्वारा सोशल डिस्टेंस की पहल, घर पर पहुंचेगा भुगतान।

डाक विभाग द्वारा सोशल डिस्टेंस की पहल, घर पर पहुंचेगा भुगतान। बाड़मेर। डाक विभाग कोरोना की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंस की पहल क...

डाक विभाग द्वारा सोशल डिस्टेंस की पहल, घर पर पहुंचेगा भुगतान।

बाड़मेर। डाक विभाग कोरोना की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंस की पहल करते हुए आमजन को घर पर भुगतान पहुंचाएगा। इससे आमजन को राहत मिलने के साथ भुगतान के लिए बैंक एवं पोस्ट आफिस नहीं जाना पड़ेगा।
डाकघर अधीक्षक उदय सेजू ने बताया कि बाड़मेर मंडल में 481 डाकघर संचालित हो रहे है। संबंधित इलाकों में यह डाकघर लाभार्थियों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से एईपीएस सुविधा के तहत डोर टू डोर भुगतान करने की सुविधा देंगे। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में भुगतान के लिए बैंको के सामने असाधारण भीड़ हो रही है। इससे व्यवहारिक तौर पर सोशल डिस्टेंस के मापदंडो की पालना संभव नहीं हो पा रही है। ऐसे में डाक विभाग के विशाल नेटवर्क के कारण घर बैठे लाभार्थियों को पैसा मिल जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेन्सिंग की पालना भी स्वतः हो जाएगी। इससे कोरोना संक्रमण से बाड़मेर को बचाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस का संकट तेजी से फैल रहा है। जिस गति से मामले बढ़ रहे है, उस हिसाब से आने वाले कुछ दिनों तक तो समस्या का समाधान होता नहीं दिख रहा है। ऐसे में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, अनुग्रह राशि इत्यादि के माध्यम से राज्य और केंद्र सरकार जरुरतमंदों की सहायता कर रही है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की अवधारणा के चलते भुगतान करना संभव नहीं हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे में एक बार फिर डाक विभाग ने बीड़ा उठाया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से आधार भुगतान समक्ष प्रणाली के जरिए डी.बी.टी., जन धन योजना राशि, कोविड-19 की अनुग्रह राशि, प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि की राशि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खातो में जमा हुई है। तो उसका भुगतान डाकघर की ओर से किया जा ही रहा है। उनके मुताबिक लाभार्थियों का खाता भले किसी भी बैंक में हो, उन सभी बैंक खातो का भी डाक विभाग आधार भुगतान समक्ष प्रणाली के जरिए डोर टू डोर करने भुगतान करने की सुविधा दे रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं