Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

निर्धारित खुदाई से गहरी खुदाई, बारिश के दिनों में आफत का अंदेशा।

निर्धारित खुदाई से गहरी खुदाई, बारिश के दिनों में आफत का अंदेशा। @मुकेश पाल सिंह सिरोही/पिण्डवाड़ा। समीपवर्ती ग्राम अजारी मे...

निर्धारित खुदाई से गहरी खुदाई, बारिश के दिनों में आफत का अंदेशा।

@मुकेश पाल सिंह
सिरोही/पिण्डवाड़ा। समीपवर्ती ग्राम अजारी में एक निजि ठेकेदार द्वारा निर्धारित स्वीकृति से अधिक गहरी खुदाई की जा रही है, लेकिन आगामी बारिश के दिनों में यह खुदाई कहीं मौत का कारण नहीं बन जायें। प्राप्त जानकारी के अनुसार अजारी फाटक के पास निजि भूमि पर खनिज विभाग द्वारा जारी श-शर्त अल्पवधि अनुज्ञा पत्र के मार्फत मिट्टी खुदाई की स्वीकृति जारी की गई है, लेकिन अनुज्ञाधारी द्वारा शर्तो का उल्लघंन करते हुए 2 मीटर की जगह 6 से 8 मीटर खुदाई कर रहा है। अवैध खुदाई के कारण मौके पर गहरा खड्डा हो गया है जो बारिश के दिनों में भरेगा तथा यह भूमि चारो तरफ से खुली व सुनसान है। विभाग ने निर्धारित खुदाई तक भूमि को पुन: नहीं भरवाया, तो यहा पर हर समय दुर्घटना की संभावना रहेगी। साथ ही मौके पर नियमों के विरूध खुदाई करने से लाखों रूपये का राजस्व नुकसान हुआ है। अवैध खनन को लेकर आस-पास के खातेदारों के चेहरों पर चिन्ता की लकीरे नजर आ रही है। तथा यह अपने बच्चों व पशुओं को लेकर चिन्ता में पड़ गये है। वही ग्रामीणो ने बताया कि ठेकेदारे अपनी मनमर्जी से आस-पास भी अवैध खनन कर मिट्टी ले जाने का कार्य कर रहा है। लेकिन न तो स्थानीय प्रशासन ध्यान दे रहा है और न ही खनिज विभाग।  

यह लगता है जुर्माना  
अगर अवैध खनन के तहत मिट्टी ढोई जाती है तब प्रति ट्रैक्टर-ट्राली मिट्टी का 12 हजार रुपए तक मौके पर जुर्माना किया जा सकता है। वहीं मिट्टी भरे डंपर पर 5 से 10 गुणा जुर्माना लग जाता है। इसी प्रकार गैर परमिशन वाली जमीन पर 5 फुट से ज्यादा मिट्टी खनन को मौके पर पकड़े जाने पर अदालत द्वारा आरोपी को उस जमीन के कलेक्टर रेट के हिसाब से प्रति फुट का जुर्माना लग सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं