Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

विश्व पक्षी दिवस पर स्काउट गाइड बालचरों ने उकेरे शानदार चित्र व लगाये परिंडे।

विश्व पक्षी दिवस पर स्काउट गाइड बालचरों ने उकेरे शानदार चित्र व लगाये परिंडे। बाड़मेर/सिणधरी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने क...

विश्व पक्षी दिवस पर स्काउट गाइड बालचरों ने उकेरे शानदार चित्र व लगाये परिंडे।

बाड़मेर/सिणधरी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश मे लॉकडाउन है। स्कूल औऱ कालेज बंद है। परन्तु भारत स्काउट व गाइड संगठन लगातार अपनी गतिविधियों से देश में क़ोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपने लाखों स्काउट गाइड रोवर रेंजर व एडल्ट लीडर के साथ तैयार है। संगठन न केवल मानव बल्कि प्राणी मात्र की बेहतरी के लिए हमेशा समर्पित व संकल्पित रहता है। सीओ स्काउट योगेंद्रसिंह राठौड़ ने बताया कि भारत स्काउट व गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर की ओर से नेशनल ग्रीन कोर ने विश्व प्रवासी पक्षी दिवस के अवसर पर इको क्लब व स्काउट गाइड गतिविधियाँ संचालित करने वाले विद्यालयों के स्काउट गाइड विद्यार्थियों के लिए तीन वर्गों कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व कॉलेज वर्ग में चित्रकला पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसका उद्देश्य लॉक डाउन के दौरान बच्चों को घर में रहते हुए स्काउट गाइड गतिविधियों के माध्यम से सक्रिय व सृजनशीलता में व्यस्त रखते हुए प्रकृति संरक्षण के भाव पैदा करना है।
स्थानीय संघ सिणधरी के सचिव दूदाराम चौधरी ने बताया कि इस चित्रकला प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में विभिन्न वर्ग के बालचरों ने अपने घर से ही भाग लेकर अपने भावों को पोस्टर पर उकेर कर पक्षी प्रेम के संदेश के साथ प्रकृति संरक्षण का संदेश दिया एवं अपनी प्रतियों को जिला मुख्यालय प्रेषित किया। जहां से चयनित प्रतियों को राज्य मुख्यालय भेजा जाएगा। 

इसी अवसर पर बालचरों ने पक्षियों के लिए परिंडे, चुग्गा पात्र की व्यवस्था भी की, सोशल मीडिया के माध्यम से नारे व स्लोगन लेखन, ज़ूम एप से पक्षियों की दिनचर्या चर्चा जैसे कार्य कर जागरूक करने का संदेश दिया। इन गतिविधियों में रामावि पानाबेड की विमला, खेतु, खेताराम, राबाउमावि सिणधरी की शांति गोदारा, राउमावि कादानाड़ी के श्यामलाल व राउमावि एड अमरसिंह के नारणाराम समेत कई बच्चों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

1 टिप्पणी