Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

मोडिफाईड लॉकडाउन की क्रियान्विति के लिए गाईड लाइन्स जारी।

मोडिफाईड लॉकडाउन की क्रियान्विति के लिए गाईड लाइन्स जारी। बाड़मेर। भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाईड लाईन के अनुसरण...

मोडिफाईड लॉकडाउन की क्रियान्विति के लिए गाईड लाइन्स जारी।

बाड़मेर। भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाईड लाईन के अनुसरण में राजस्थान राज्य में 17 मई तक मोडिफाईड लॉकडाउन की क्रियान्विति के लिए गाईड लाइन्स जारी की गई है।
जिला कलक्टर आपदा प्रबन्धन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विश्राम मीणा ने बताया कि राज्य सरकार की गाईड लाइन्स के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर पांच व्यक्तियों के आवागमन या एकत्रित होने पर प्रतिबन्ध रहेगा। उन्होने बताया कि सायं 7 बजे से प्रातः 7 बजे तक सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर सख्त प्रतिबन्ध रहेगा। आपात स्थिति या आवश्यक मांग होने पर जिला प्रशासन या नजदीकी पुलिस स्टेशन से पास प्राप्त किया जा सकेगा। डयूटी पर कार्यरत सरकारी कर्मचारियों अथवा चिकित्सकों, चिकित्सा और पैरा मेडिकल स्टाफ पर यह प्रतिबन्ध लागू नहीं होगा, इसके लिए उन्हें अधिकारित पहचान पत्र पास रखना होगा। उन्होने बताया कि सभी दुकाने, कार्यालय एवं कारखाने आदि जिला प्रशासन की बिना विशिष्ट स्वीकृति प्राप्त किए सायं 6 बजे या इससे पूर्व बन्द कर दिए जाएंगे ताकि इनका स्टाफ एवं अन्य व्यक्ति सायं 7 बजे तक अपने घर पर पहुंच जाए। 
जिला कलक्टर मीणा ने बताया कि सभी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक, प्रशैक्षणिक, कोचिंग संस्थान इत्यादि बन्द रहेंगे तथापि ऑनलाईन अध्यापन, कक्षाओं तथा डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति रहेगी। उन्होने बताया कि सभी धार्मिक स्थल एवं पूजा स्थल आमजन के लिए बन्द रहेंगे। साथ ही सभी धार्मिक सम्मेलन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। उन्होने बताया कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर चेहरे पर मास्क पहनना आवश्यक होगा। कोई भी दुकानदार ऐसे व्यक्ति जिसके मास्क नहीं पहना हुआ हो, कोई सामान नहीं बेचेगा। सार्वजनिक स्थान, कार्यस्थल एवं परिवहन के प्रभारी सभी व्यक्ति सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने बताया कि अन्तिम संस्कार, अन्तिम विधियों से संबंधित अवसर पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जाएगी और बीस से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर दोषी व्यक्ति को जुर्माने से दण्डित किया जाएगा। साथ ही पान, गुटका, तम्बाकू आदि के विक्रय पर प्रतिबन्ध रहेगा। शराब विक्रय करने की दुकानों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जाएगी तथा एक समय पर एक दुकान में पांच से अधिक व्यक्ति उपस्थित नहीं होंगे। सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन पूर्णतः वर्जित होगा।

कोई टिप्पणी नहीं