Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बायतू में 26 ट्यूबवेलों के खुदाई का कार्य प्रारंभ, ग्रामीणों को मिलेगी राहत।

बायतू में 26 ट्यूबवेलों के खुदाई का कार्य प्रारंभ, ग्रामीणों को मिलेगी राहत। सौर ऊर्जा से संचालित होने के कारण बिजली बंद होने प...

बायतू में 26 ट्यूबवेलों के खुदाई का कार्य प्रारंभ, ग्रामीणों को मिलेगी राहत।

सौर ऊर्जा से संचालित होने के कारण बिजली बंद होने पर भी प्रभावित नहीं होगी जलापूर्ति।

बाड़मेर। जिले की बायतू विधानसभा के गांवों और ढाणियों में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए सौर ऊर्जा व विधुत से संचालित होने वाले ट्यूबवेल लगाए जाने का कार्य प्रगर्ति पर है। राजस्व मंत्री व स्थानीय विधायक हरीश चौधरी की सिफारिश के आधार पर पेयजल कामों की मंजूरी मिलने के बाद अपने निवार्चन क्षेत्र में पेयजल के लिए 26 ट्यूबवेलों का काम जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद खुदाई का कार्य शुरू हो गया है।

सौर ऊर्जा से संचालित ट्यूबवेलों के खुदाई का कार्य जारी:
विधानसभा में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले 10 ट्यूबवेलों के खुदाई का कार्य प्रगर्ति पर है जिसमे झाक, केसुम्बला भाटियान, खारडा भारतसिंह, सणतरा, चिड़िया, छितर का पार, बोड़वा, भीमड़ा, नवोड़ा बेरा व ओकातीया बेरा में खुदाई का कार्य चल रहा है। 

16 विधुत से संचालित ट्यूबवेलों में 8 खुद गए व 8 का खुदाई का कार्य प्रगर्ति पर:
बीते वर्ष दिसम्बर व सितंबर में व इस वर्ष जनवरी में स्वीकृत हुए में विधुत से संचालित होने ट्यूबवेलों से कई गांवों में पानी पहुंचाने का कार्य गति पर है जिसमें ग्राम पंचायत हुड्डो की ढाणी में राइको की ढाणी, पाटोदी के खेतु पूरा, झाक ग्राम पंचायत के थलेसों की ढाणी, मायलों की ढाणी व काला नाडा, उण्डू, लापुंदड़ा, भीमड़ा ग्राम पंचायत में तीन व जोगासरिया में तीन ट्यूबवेलों से विभिन्न गांवों को जोड़कर पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। 
उल्लेखनीय है कि स्थानीय विधायक व राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के प्रयासों से स्वीकृति मिलने के बाद जलदाय विभाग ट्यूबवेल खुदवाकर देगा। साथ ही सौर उर्जा का पैनल ट्यूबवेल पर मोटर लगवाकर, पेयजल व्यवस्था का संचालन करेगा। इन गांवों और ढाणियों में पेयजल को लेकर लंबे समय से समस्या बनी हुई थी। जिसका प्रस्ताव राज्य सरकार को बनाकर भेजा गया था। वहीं उण्डू नवातला योजना से नवातला सीडब्ल्यूआर पानी की सप्लाई गुरुवार को पुनः चालू हो गई हैं।

कोई टिप्पणी नहीं