Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर जिलें में कामधेनू डेयरी स्थापित करने के लिए 30 जून तक प्रस्ताव आमंत्रित।

बाड़मेर जिलें में कामधेनू डेयरी स्थापित करने के लिए 30 जून तक प्रस्ताव आमंत्रित। बाड़मेर। जिले में गोपालन विभाग की ओर से संचालित ...

बाड़मेर जिलें में कामधेनू डेयरी स्थापित करने के लिए 30 जून तक प्रस्ताव आमंत्रित।

बाड़मेर। जिले में गोपालन विभाग की ओर से संचालित कामधेनू डेयरी योजना के प्रस्ताव पशुपालन विभाग के कार्यालय में 30 जून तक आमंत्रित किए गए है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना रफ्तार अंतर्गत बाड़मेर जिले में प्रजनन नीति अनुसार थारपारकर अथवा कांकरेज उच्च दुग्ध उत्पादक क्षमता वाली एक ही नस्ल की 30 देशी गायों की डेयरी इकाई व्यक्तिगत लाभार्थी की ओर से स्थापित करने के लिए कामधेनू डेयरी योजना शुरू की गई है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. गंगाधर शर्मा के मुताबिक इस योजना में 15-15 गायों की तादाद में दो चरणों में कामधेनू डेयरी स्थापित की जाएगी। इसके लिए ऋण व्यवस्था राजकीय अथवा निजी बैंकों से की जा सकेगी। उनके अनुसार इस योजना में शामिल होने के इच्छुक पशुपालक को बैंक से सहमति पत्र लाना होगा। पशुपालक के पास आधारभूत संरचना के लिए पर्याप्त स्थान एवं न्यूनतम 1 एकड़ भूमि स्वयं एवं परिवार के स्वामित्य में होना आवश्यक है। कामधेनू डेयरी के लिए आवेदन 30 जून तक गोपालन विभाग बाडमेर से gopalan.rajasthan.gov.in से डाउनलोड कर अथवा पशुपालन विभाग बाड़मेर से प्राप्त कर विभाग के तहसील स्तरीय प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालयों तथा संयुक्त निदेशक कार्यालय पशुपालन विभाग नेहरू नगर बाड़मेर में जमा करवाये जा सकते है। अधिक जानकारी गोपालन विभाग की वेबसाइट gopalan.rajasthan.gov.in  से प्राप्त की जा सकती है।


कोई टिप्पणी नहीं