Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

भरोसे की पहली नीव “विज्ञापन” : निर्देशक लोम हर्ष (विशेष साक्षात्कार)

भरोसे की पहली नीव “विज्ञापन” : निर्देशक  लोम  हर्ष (विशेष साक्षात्कार) निर्देशक लोम हर्ष “सरकारी शादी” और “नॉलेज बस” के साथ...

भरोसे की पहली नीव “विज्ञापन” : निर्देशक लोम हर्ष (विशेष साक्षात्कार)
निर्देशक लोम हर्ष

“सरकारी शादी” और “नॉलेज बस” के साथ रिलीज हुआ करियर विल एप का ऐड कैम्पेन।
@साजन वर्मा
मुंबई। “सरकारी शादी” यह विज्ञापन 24 मई को यूट्यूब पर रिलीज हुआ और कुछ ही देर मे लाखों लोगों तक पहुँच गया। 25 मई को यूट्यूब की टॉप ट्रेंडिंग लिस्ट में इस विज्ञापन ने अपनी जगह बनाई। इस रविवार रिलीज हुए विज्ञापन “नॉलेज बस” भी लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। लोम हर्ष द्वारा निर्देशित इस विज्ञापन श्रेणी मे कुल 5 विज्ञापन हैं। करियर विल एप यह विज्ञापन बेहतरीन चित्रण के साथ-साथ अनोखा संगीत और एक अलग ही तरह की कहानी लिए यह सबको बहुत पसंद आ रहा हैं।

लोम हर्ष जिन्होंने इस कैम्पैन को निर्देशन दिया है, इस विज्ञापन के सिलसिले मे हमे उनसे बात करने का मौका मिला।
निर्देशक लोम हर्ष

पेश हैं उनसे साक्षात्कार के मुख्य अंश:
करियर विल एप एक ऑनलाइन एजुकेशन एप है, जहा सरकारी नौकरी से संबधित परीक्षाओ के लिए आपको क्लासेज मिलती है। इस एप द्वारा आप घर बेठे हुए भी कई तरह की परीक्षाओ के लिए तैयारी कर सकते है। भारत जेसे देश मे जहा लाखों लोगों का सपना सरकारी नौकरी पाना है, ऐसे मे कई युवाओ के सपनो को साकार करने मे ये एप मदद करेगी। जिस तरह के हालात अभी देश मे चल रहे है ऐसे मे घर मे रहना बेहतर है, और घर पे रहते हुए भी आपकी पढ़ाई हो जाए और आप अपने सपनों को पूरा कर पाए इससे अच्छा क्या हो सकता है।

दो कदम गांव की ओर – आपने इस कैम्पैन का निर्देशन किया, इसे चुनने की कोई खास वजह?
निर्देशक लोम हर्ष  – जब इस विज्ञापन का काम आया था तब कोरोना भारत मे दस्तक दे चुका था, और हमे पता था की सबसे पहले स्कूल, कॉलेज और कोचिंग प्रभावित होंगे, लोग घर भी रहे सुरक्षित रहे और उनकी घर पे बेठे पढ़ाई भी खराब ना हो इससे अच्छी सर्विस इस महामारी मे और क्या हो सकती है। सरकारी नौकरी भारत मे लाखों लोगों का सपना है और करियर विल एप आपको सरकारी नौकरी के लिए जरूरी हर तरह के विषय के लिए तैयारी मुहैया करवाती है। उनका यह कान्सेप्ट मुझे बहुत पसंद आया, यही वजह थी इस विज्ञापन को करने की।
सरकारी शादी

दो कदम गांव की ओर – इस कैम्पैन की थीम क्या है? 
निर्देशक लोम हर्ष – इस पर मैंने और मेरी टीम ने काफी विचार किया था, जिस तरह की ये एप है और जिन लोगों के लिए है, ऐसे मे कुछ ऐसा बनाया जाए जिसे लोग अपने से जुड़ा हुआ समझे, और जो इस एप की सर्विसेस है वो हर व्यक्ति के लिए है, एक आम व्यक्ति और उसके आस पास का ताना बाना लिए हमने यह डिजाइन किया, जिससे एक आम व्यक्ति खुद को इससे जुड़ा हुआ महसूस करे और अब यह लोगों को पसंद भी आ रहा है।

दो कदम गांव की ओर - जिस तरह के हालात इस वक्त चल रहे है ऐसे मे विज्ञापन कैसे कारगर हैं? 
निर्देशक लोम हर्ष  - जिस तरह की परिस्थिति का हम सामना कर रहे है ऐसे मे हमारा आर्थिक तौर पर मजबूत होना जरूरी है। बिज़नेस मे सबसे जरूरी है पहुँच, और अगर किसी भी व्यवसाय को लोगों तक पहुंचाना होता है तब विज्ञापन उसमे सब से अहम भूमिका निभाते है, और अक्सर हम विज्ञापन मे देखी हुई चीजों को ही खरीदना या इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, किसी भी कंपनी के लिए भरोसे की पहली नीव विज्ञापन है। आज कल सभी लोग कोरोना की वजह से घर पर रह रहे हैं। ऐसे में एक माध्यम या तो टीवी होता है, या फिर मोबाईल जिसमे सबसे अधिक कहे तो मोबाईल है, जो हर किसी के हाथ मे है, और हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर भी है, तो इस तरह से छोटे और क्रिएटिव विज्ञापन सोशल मीडिया द्वारा पूरे विश्व तक पहुंचाये जा सकते है, वो भी बहुत कम समय और कम कीमत पर, जिससे आपके कंपनी की पहुँच भी बढ़ेगी और आपके व्यवसाय को मुनाफा भी होगा।

दो कदम गांव की ओर – शिलॉम मीडिया के बारे मे कुछ बताइए? 
निर्देशक लोम हर्ष  – शिलॉम मीडिया एक टीम ही नहीं परिवार भी है, और सभी साथी बहुत मेहनती है। इस कैम्पैन की सफलता मे सभी का हाथ है निर्देशक के तौर मे मैंने अपना काम किया और बाकी सब ने मेरे काम को परफेक्ट करने मे अपना साथ देकर काम किया। हमारे पास बेहतरीन लेखक से कास्टिंग डायरेक्टर, कोस्टयुम डिजाइनर,  डी.ओ.पी. और सह निर्देशक टीम भी है। शिलॉम मीडिया फिल्म्स के साथ-साथ शॉर्ट फिल्म्स, कॉर्पोरेट वीडियोज़, फोटोशूट, टीवी एड्स, ब्रांडिंग, वाइरल ऍड्स और डिजिटल मार्केटिंग के काम भी करती है।
नॉलेज बस

दो कदम गांव की ओर – आपके अब तक के क्या-क्या प्रोजेक्ट्स रहे है और क्या-क्या उपलबधिया रही? 
निर्देशक लोम हर्ष  – मेरी पहली फिल्म “यह है इण्डिया” 2017 मे आई थी, जिसे गूगल एवं फेसबूक मुख्यालय मे प्रदर्शित किया गया था। साथ ही साथ इस फिल्म को कई अवार्ड्स भी मिले और हाल ही मे फिल्म के एक गाने को मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड फॉर बेस्ट राग इन्स्पाइअर्ड सॉन्ग मिला है। मेरी फिल्म चिकन बिरयानी को 13 और चिकन बिरयानी 2 को 10 अवॉर्ड मिल चुके हैं। अब तक 28 से भी ज्यादा अवार्ड्स एवं नोमीनेशन्स मिल चुके है। मुझे भारतीय संसद मे यू एन द्वारा यूथ अंबेसडर फॉर पीस से भी सम्मानित किया जा चुका है।

दो कदम गांव की ओर –  आप अपने आने वाले कुछ प्रोजेक्ट्स के बारे में बताइए? 
निर्देशक लोम हर्ष  – फिलहाल करियर विल एप का विज्ञापनों मे कुछ और भी बाकी है इस कैम्पैन मे कुल 5 विज्ञापन है, सरकारी शादी और नॉलेज बस आप देख चुके है और इसके बाद 3 और है जो अभी रिलीज होंगे जिसमे “शेर की तैयारी”, “तैयारी जीत की” और बेबाक परिंदे जो की एक वाइरल ऐड है। इसके अलावा एक फिल्म है जो मेडिकल प्रफेशन बेस्ड है और 2 स्क्रिप्ट्स है जिन पर अभी काम चल रहा है।

1 टिप्पणी