Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर में विशेष जागरूकता अभियान के तहत जिला स्तरीय समारोह आयोजित।

बाड़मेर में विशेष जागरूकता अभियान के तहत जिला स्तरीय समारोह आयोजित। बाड़मेर। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला, साहि...

बाड़मेर में विशेष जागरूकता अभियान के तहत जिला स्तरीय समारोह आयोजित।

बाड़मेर। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए हर ग्राम पंचायत में अभियान चलाकर अधिकाधिक लोगों को जागरूक करें। उन्होने कहा कि खुद को जागरूक एवं सतर्क रखकर ही इस महामारी से बचा जा सकेगा। वे मंगलवार को स्थानीय भगवान महावीर टाउन हॉल में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु विशेष जागरूकता अभियान के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने एवं कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए पूरे प्रदेश में 30 जून तक विशेष जागरूकता अभियान की शुरूआत की है। अभियान के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बरती जाने वाली सावधानियों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। उन्होने कहा कि अभियान के दौरान एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी सहायिका, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों के सहयोग से बैनर, पोस्टर, पैम्पलेट सहित विभिन्न प्रचार माध्यमों से आमजन को मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने, सेनेटाइजर का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के प्रति जाग्रत किया जाएगा। 
प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि प्रदेश में हार्ड इम्युनिटी वाले लोग है। यहां सौ दवा एक हवा कहावत चरितार्थ है। यहां के लोगों का खानपान संतुलित एवं व्यवस्थित है। प्राकृतिक संसाधनों एवं काढा, तुलसी आदि लेते है। उन्होने कहा कि हमें एहतियाती उपाय बरतते हुए इम्युनिटी डवलप कर कोरोना को हराना होगा। उन्होने संतुलित भोजन, नियमित व्यायाम, योग एवं प्रणायाम के जरिये रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने का सन्देश दिया। उन्होने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव से जुडे चिकित्सा कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों, पुलिस प्रशासन सहित सभी कार्मिकों तथा दानदाताओं एवं भामाशाहों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के मद्देनजर जरूरतमंद लोगों को भोजन एवं राशन मुंहैया कराया गया। उन्होने कहा कि नरेगा के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।  

शिव विधायक अमीन खान ने कहा कि कोरोना अनसुनी महामारी है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव तथा जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के पुख्ता प्रबन्ध किए है। उन्होने कहा कि रेगिस्तान की जमीन साफ सुथरी एवं प्रदूषण रहित है फिर भी जाब्ता करना जरूरी है। उन्होने जागरूकता पर विशेष ध्यान देने, बचाव के उपाय अपनाने तथा राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना करने को कहा।

बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने विशेष जागरूकता अभियान के जरिये आमजन को सतर्क रहने तथा बचाव के उपाय अपनाने का सन्देश दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री के सन्देश को गांव, ढाणी एवं जन-जन तक पहुंचाने को कहा ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सकें। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आपदा की इस घड़ी में लोगों को राहत पहुंचाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है। लोगों को भोजन, राशन सामग्री, बाहरी राज्यों श्रमिकों एवं प्रवासियों को उनके गृह जिलों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। उन्होने कोरोना की रोकथाम एवं लोगों को राहत पहुंचाने से जुडे अधिकारियों, कर्मचारियों एवं भामाशाहों को धन्यवाद देते हुए राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा। 

समारोह के दौरान जिले की प्रभारी सचिव डॉ. वीणा प्रधान ने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कोरोना से बचाव एवं आमजन को जागरूक करने के लिए 10 दिन तक सतर्कता गतिविधियां संचालित की जा रही है। उन्होने कोरोना से बचाव के उपायों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अभियान के दौरान गांव-ढाणी तक आमजन को बचाव के उपाय करने के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्होने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, दानदाताओं एवं भामाशाहों द्वारा टीम भावना से किए गये कार्य एवं सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए अधिकाधिक लोगों को सतर्क करने को कहा। 

जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए सभी ने सतर्कता एवं जागरूकता का परिचय दिया है। उन्होने जागरूकता अभियान में बढ चढ कर भाग लेने तथा गांव-ढाणी तक अधिकाधिक लोगों को जाग्रत करने को कहा। जिला कलक्टर ने दानदाताओं एवं भामाशाहों के सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि जिले में जरूरतमंद लोगों को सहायता देने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखी गई है। उन्होने कहा कि बाहरी राज्यों के श्रमिकों एवं प्रवासियों को अपने गन्तव्य स्थानों पर भेजने के ट्रेन एवं बसों की व्यवस्था की गई। इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने पॉवर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के जरिये जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति एवं की गई व्यवस्थाओं की जानकारी कराई। अन्त में नगर परिषद सभापति दीपक माली द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। 

कार्यक्रम में चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा, फतेह खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, कैयर्न सीएसआर हेड हरमीत सेहरा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता मुकेश पचौरी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला सहित अतिथियों द्वारा स्वच्छता पुस्तक, स्वच्छता सन्देश सनबोर्ड, आयुर्वेदिक उपाय पोस्टर का विमोचन तथा सुरक्षा कोविड कीट का वितरण किया गया। 

इसी कड़ी में पणिहारी ग्रुप ग्राम विकास संस्थान भादरेस के मांगू खां एण्ड पार्टी तथा पुष्कर प्रदीप एवं जानकी गोस्वामी द्वारा कोरोना जागरूकता से जुडे गीतों की प्रस्तुति दी गई। इस दौरान आयुर्वेद विभाग की ओर से सभी को आयुर्वेदिक काढा पिलाया गया। 

इस दौरान प्रभारी मंत्री एवं अतिथियों द्वारा स्वास्थ्य सारथी रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। 

इससे पूर्व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, विधायक मेवाराम जैन, नगर परिषद सभापति दीपक माली, प्रभारी सचिव डॉ. वीणा प्रधान, जिला कलक्टर विश्राम मीणा, फतेह खान सहित अतिथियों ने चिकित्सा विभाग तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बरते जाने वाले उपायों से जुडी चित्र प्रदर्शनी का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन पश्चात् अवलोकन किया। 

इसके बाद प्रभारी मंत्री ने जिले में कोरोना सक्रमण रोकथाम के उपायों, विशेष जागरूकता अभियान, मनरेगा के तहत रोजगार, प्रवासियों की घर वापसी, बीस सूत्री कार्यक्रम, पीएम गरीब कल्याण समेत पानी, बिजली, चिकित्सा जैसी आवश्यक सेवाओं की विस्तृत समीक्षा की।

उन्होंने वीसी के जरिए ब्लॉक लेवल अधिकारियो से सीधे संवाद किया। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला एवं प्रभारी सचिव डॉ वीणा प्रधान ने जालीपा नाड़ी पर मनरेगा तालाब खुदाई कार्य का निरीक्षण किया।

कोई टिप्पणी नहीं