Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

मौसमी बीमारियों से बचाएगी कपूर वटी, कोरोना वारियर्स को निःशुल्क मिलेगी।

मौसमी बीमारियों से बचाएगी कपूर वटी, कोरोना वारियर्स को निःशुल्क मिलेगी। - जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की कपूर वटी वितरण की ...

मौसमी बीमारियों से बचाएगी कपूर वटी, कोरोना वारियर्स को निःशुल्क मिलेगी।

- जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की कपूर वटी वितरण की शुरूआत।
बाड़मेर। जिला कलक्टर विश्राम मीणा एवं पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने आयुर्वेद विभाग की ओर से कोरोना एवं अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए बनाई गई कपूर वटी वितरण की विधिवत शुरूआत की। यह कपूर वटी कोरोना वारियर्स को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।
आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉक्टर सुरेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद विभाग की ओर से प्रदेश में कपूर वटी का निर्माण कराया गया है। यह दवा बाड़मेर जिले में कार्यरत समस्त कोरोना वारियर्स को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी विधिवत शुरुआत करते हुए आयुर्वेद विभाग की ओर से कपूर वटी जिला कलक्टर विश्राम मीणा एवं जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा को भेंट की गई। जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने आयुर्वेद विभाग की इस पहल की सराहना की। उन्होंने कोरोना वारियर्स के रूप में काम कर रहे पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा प्रशासन के लोगों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आयुर्वेद विभाग के सहायक निदेशक डॉक्टर विनय कुमार मिश्रा के मुताबिक आयुर्वेद विभाग की रासायन शाला जोधपुर से प्राप्त कपूर धारा को अमृत धारा भी कहा जाता है। इसको ग्लोब्यूल्स में डालकर इस कपूर वटी का निर्माण किया गया है। बाड़मेर जिले में 25 किलो कपूर वटी बनाई गई है। इसको शीघ्र ही जिले में विभिन्न स्थानों पर वितरण के लिए भिजवाया जाएगा। जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. नरेन्द्र कुमार में बताया कि यह कपूर वटी वर्षा ऋतु में होने वाली मौसमी बीमारियों उल्टी दस्त, जी घबराना, पेट में दर्द से बचाव में भी कारगर है। इस गोली को 2-4 गोली की मात्रा में सुबह और शाम खाली पेट ही मूंह में रखकर चूसना होता है। इस गोली का सेवन बच्चे भी आसानी से कर लेते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं