Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

मनरेगा कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण, कार्य देख जताई संतुष्टि।

मनरेगा कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण, कार्य देख जताई संतुष्टि। जालोर/आहोर। ब्लॉक के घाणा पंचायत में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी यो...

मनरेगा कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण, कार्य देख जताई संतुष्टि।

जालोर/आहोर। ब्लॉक के घाणा पंचायत में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत संचालित कार्यो का निरीक्षण नायब तहसीलदार लालाराम मीणा सहित अन्य कर्मचारियों ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में प्रारंभ सभी कार्यों का निरीक्षण किया। ग्राम सेवक दिनेश कुमार हंस ने मनरेगा में कार्यरत श्रमिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन द्वारा जारी नियमों के तहत कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेंस के पालन करने मुंह में मास्क या रुमाल बांधने तथा बार-बार हाथ को साबुन से धोने एक जगह एकत्रित ना होकर रहने की आवश्यक जानकारी दी। इसके अलावा अन्य प्रांतों से पलायन कर वापस आ रहे ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें चिन्हांकित क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखने, पंचायत क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई करने, ग्राम में पेयजल व निस्तार की उपलब्धता संबंधी जानकारी पूछी।

मजदूरों को कार्यस्थल पर मास्क व साबुन उपलब्ध करा रहे।
इस अवसर पर उपस्थित सरपंच प्रतिनिधि विरमाराम ने अधिकारियों को अवगत कराया कि ग्राम पंचायत द्वारा सभी श्रमिकों को मास्क व साबुन दिया गया है। कार्यस्थल पर उपचार के लिए दवाइयां उपलब्ध है सभी श्रमिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम व लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहे हैं, तथा दैनिक रोजी मजदूरी करने वाले परिवारों के आश्रित नहीं होने वाले जरूरतमंद परिवारों को पंचायत द्वारा नि:शुल्क खाद्यान्न व खाद्य सामग्री भी उपलब्ध कराई गई है। निरीक्षण के दौरान  ग्राम सेवक दिनेश कुमार व कनिष्ट लिपिक केला चौधरी, विरमाराम, उमेद पटेल , केसाराम, मेट नेनू चौंधरी, जेसाराम, भगाराम गर्ग सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

श्रमिकों को आवश्यक सुविधा देने दिए निर्देश
मनरेगा कनिष्ट लिपिक केला चौधरी ने मनरेगा गाइडलाइन के अनुसार कार्यस्थल में श्रमिकों के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने जिसमें छाया पानी साबुन सैनिटाइजर तत्काल उपचार के लिए मरहम पट्टी, ओआरएस के पैकेट सहित रोजगार सहायक व मेटों को निर्धारित मापदंड अनुसार कार्य कराने के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दैनिक माप पंजी में उतना ही माप दर्ज किया जाए जितना काम हो रहा है। कार्यस्थल पर माप पंजी निरीक्षण पंजी आदेश फाइल सहित मस्टरोल रखने के निर्देश भी उन्होंने दिए तथा मजदूरों के कार्य पूर्ण होने पर तत्काल हाजिरी दर्ज कर क्रमवार श्रमिकों को कार्य से छोडऩे नियम पालन करने के निर्देश भी दिए।

कोई टिप्पणी नहीं