Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

राजस्थान: फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन से होगा राशन का वितरण।

राजस्थान: फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन से होगा राशन का वितरण। - कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सरकार के निर्देशों की करनी होगी प...

राजस्थान: फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन से होगा राशन का वितरण।

- कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सरकार के निर्देशों की करनी होगी पालना।
जयपुर/बाड़मेर। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को 5 जून से पोस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के पश्चात उचित मूल्य की दुकानों से राशन का वितरण किया जाएगा। ऑफलाइन चल रही उचित मूल्य की दुकानों के अलावा राशन वितरण के सभी ट्रांजेक्शन पोस मशीन के जरिए बायोमेट्रिक सत्यापन के पश्चात किए जाएंगे।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि पोस मशीन पर पुनः बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण शुरू करने के लिए कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी एवं बार-बार हाथों को धोना एवं सेनेटाइज करना जरूरी होगा। साथ ही कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा- निर्देशों की पूर्णतः पालना करनी होगी।

मास्क एवं गलव्ज पहनना होगा जरूरीः उचित मूल्य दुकानदार एवं दुकान पर कार्य करने वाले कार्मिकों को अनिवार्य रूप से राशन वितरण के समय मास्क एवं गलव्ज पहनना होगा। राशन वितरण से पहले उचित मूल्य की दुकान अथवा वाहन जहाँ से राशन का वितरण किया जाता है, उसकी साफ-सफाई किया जाना जरूरी होगा। लाभार्थी को उचित मूल्य की दुकान पर मास्क पहन कर जाना होगा। साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकान के सामने गोले में खड़े होकर अपनी बारी के लिए इन्तजार करना होगा।

लाभार्थी के हाथों को सेनेटाइज करना होगाः उचित मूल्य दुकानदार प्रतिदिन पोस मशीन को शुरू करने से पहले अच्छे से सेनेटाइज करना होगा, उसके पश्चात पोस मशीन पर लाभार्थी का अंगूठा या फिंगरप्रिन्ट लगवाने से पहले लाभार्थी के हाथों को भी सेनेटाइज करना होगा। उचित मूल्य की दुकान के सामने खड़ा रहने के लिए एक मीटर की उचित दूरी पर गोले बनाकर रखना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं