Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सिणधरी, पानाबेड विद्यालय को हराभरा बनाने के लिए किया सघन वृक्षारोपण।

सिणधरी, पानाबेड विद्यालय को हराभरा बनाने के लिए किया सघन वृक्षारोपण। बाड़मेर/सिणधरी। ग्राम पंचायत सिणधरी चौसिरा की राजकीय माध्यम...

सिणधरी, पानाबेड विद्यालय को हराभरा बनाने के लिए किया सघन वृक्षारोपण।

बाड़मेर/सिणधरी। ग्राम पंचायत सिणधरी चौसिरा की राजकीय माध्यमिक विद्यालय पानाबेड में नवीन सत्र 2020-21 में प्रवेशोत्सव के तहत जनचेतना कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों ने स्काउट गाइड दल के नेतृत्व में वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए 51 पौधे लगाए गए। 
संस्थाप्रधान धर्माराम चौधरी ने कहा कि पौधों से न केवल धरती की सुंदरता बढ़ती है बल्कि वातावरण में शुध्दता भी बढ़ती है। प्रकृति के संतुलन में एक एक पौधे का महत्वपूर्ण योगदान है। भारतीय संस्कृति में अनादिकाल से ही पौधों में भगवान के विभिन्न रूपों का वास स्वीकार कर पूजनीय माना है। परन्तु आज भौतिक युग में लोग इसकी महत्ता को भूलते जा रहे है जिससे अनावृष्टि, अतिवृष्टि, भूकम्प, सूखा, ग्लोबल वार्मिंग, ध्रुवों का पिघलना, समुद्र तल का बढ़ना, विभिन्न प्रकार के नए असाध्य रोगों का खतरा बनना आदि कई समस्याएं बढ़ गयी है। हमे अधिकाधिक वृक्षारोपण करके इस धरती को पुनः सेहतमंद बनाने के जीवंत प्रयास करने पड़ेंगे।
स्थानीय विद्यालय भूमि दानदाता परिवार के सदस्य भैराराम सारण ने कहा कि विद्यालय परिसर को हराभरा बनाने का जो बीड़ा विद्यालयों के गुरुजनों ने उठाया है वह काबिले तारीफ है इससे प्रकृति शुद्ध व सेहतमंद होगी और विद्यालय का माहौल व वातावरण अच्छा बनेगा। गौरतलब है कि स्थानीय विद्यालय में 10 शिक्षक कार्यरत है और सबने मिलकर विद्यालय प्रांगण व खेल मैदान को सम्पूर्ण रूप से हराभरा बनाने का बीड़ा उठाया है और सघन वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की।
स्काउट यूनिट लीडर योग शिक्षक दूदाराम चौधरी ने बताया कि स्काउट गाइड बालचरों ने शिक्षकों व ग्रामीणजनों के सानिध्य में कोरोना गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करते हुए नीम, शीशम, करन्ज, जाल, सहजन, बरगद, कनेर, पार्किंग सोनिया, गुंदी, धाक आदि के 51 पौधे लगाए गए है। कुल 101 पौधे लगाने तक यह कार्य आगे भी निरन्तर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के द्वारा पौधों की सुरक्षा व सेवा के लिए आवश्यक ट्री-गार्ड, जाली व जल की माकूल व्यवस्था की जा रही है तांकि आज लगाया गया हर पौधा कल वृक्ष का रूप धारण कर सके।
इस अवसर कर स्थानीय ग्रामीणजन हप्पाराम सारण, हनुमानराम बेनीवाल, भैराराम सारण, हरचंदराम मेघवाल व शिक्षक शेराराम गोदारा, राहुमल सारण, आसुराम गोदारा, कांतिलाल, पारसमल, महिपाल मीणा शारीरिक शिक्षक व गाइडर रजनी कुमारी, स्काउटर दूदाराम चौधरी, सुनीता गुप्ता समेत स्काउट गाइड बालचर आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं