Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

माण्डवला बस स्टैंड पर पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत पौधे लगाये।

माण्डवला बस स्टैंड पर पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत पौधे लगाये। @जगमालसिंह राजपुरोहित जालोर। जिले के माण्डवला के बस स्टेंड पर...

माण्डवला बस स्टैंड पर पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत पौधे लगाये।

@जगमालसिंह राजपुरोहित
जालोर। जिले के माण्डवला के बस स्टेंड पर आज स्थानीय पीईईओ गिरीश माथुर, समाजसेवी भगवानाराम मेघवाल व सरपंच सोहनलाल गर्ग ने पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत पौधे लगाये। 

इस अवसर पर पीईईओ गिरीश माथुर ने बताया की कुछ लोग यह मानते हैं की पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करना सिर्फ सरकार या कुछ संस्थाओं की ज़िम्मेदारी है यह निरर्थक सोच है, वास्तव में पर्यावरण संरक्षण समाज के हर वर्ग तथा हर नागरिक की ज़िम्मेदारी है।
समाज सेवी भगवानाराम मेघवाल ने बताया की प्रत्येक व्यक्ति जब इस अभियान से जुड़ेगा, तभी हम पर्यावरण को वर्तमान और भविष्य के लिए संरक्षित कर पाएंगे। मेघवाल ने बताया की पौधारोपण को लेकर लोगों के सोच में भी बदलाव आने लगी हैं। लोग वैसे पौधों को लगाना चाहते हैं, जिनसे उनका जीवन सुरक्षित रहे। आम ग्रामीण परिवेश के लोगों की भी वैज्ञानिक सोच में रूचि बढ़ने के कारण पौधारोपण को लेकर फायदे और नुकसान का मूल्यांकन अब करने लगे हैं।

हमें वैसे पौधे लगाने की जरूरत है, जिनमें ऑक्सीजन उत्सर्जन की क्षमता अधिक हो। कार्बनडाइक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता भी हो। व्याख्याता विनोद गौड़ ने कहा की पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रण व पर्यावरण संरक्षण का संवर्धन करना होगा। वर्तमान समय में अधिक से अधिक पौधरोपण करना ही पर्यावरण संरक्षण का एकमात्र अचूक उपाय है। हर इंसान को अपने जीवन में 5 पौधे लगाना जरूरी है। पौधे लगाना कोई बड़ी बात नहीं बल्कि उसे संपोषित कर बड़ा करना एक बड़ी बात है। पर्यावरण को अगर सुरक्षित रखना है तो पौधरोपण करना जरूरी है। हर इंसान को अपने जीवन में पौधे लगाना चाहिए ताकि आगे आने वाली पीढ़ी बढ़ रहे प्रदूषण से मुकाबला कर सकेगी। 
इस दौरान पंचायत प्रचार अधिकारी पोकाराम सोलंकी, हंजाराम, बीट कांस्टेबल प्रीतमसिंह, गणपतसिंह सांपणी, चंपालाल सुखाडिया, जितेंद्र विराश, पारसमल जोशी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं