Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

राजस्थान: डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की पहल ‘दीक्षा एप्प’ के जरिए शाला दर्पण स्टाफ आईडी से हो सकेगा लॉगिन।

राजस्थान: डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की पहल ‘दीक्षा एप्प’ के जरिए शाला दर्पण स्टाफ आईडी से हो सकेगा लॉगिन। जयपुर। प्रदेश में शिक्ष...

राजस्थान: डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की पहल ‘दीक्षा एप्प’ के जरिए शाला दर्पण स्टाफ आईडी से हो सकेगा लॉगिन।

जयपुर। प्रदेश में शिक्षक प्रशिक्षण की अभिनव शुरूआत की गयी है। इसके तहत शिक्षकों की क्षमता संवद्र्धन के लिए ‘दीक्षा एप’ द्वारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की पहल की गयी है।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि शिक्षा विभाग में कोरोना के इस विकट दौर में शिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसे ध्यान में रखते हुए अपनाए गए नवाचारों के अंतर्गत यह पहल की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके तहत कक्षा एक से आठ तक के शिक्षकों के लिए ‘दीक्षा एप’ के अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल उपलब्ध कराए गये हैं। शिक्षक इन मॉड्यूल को शुक्रवार से ही प्ले स्टोर पर जाकर ‘‘दीक्षा एप’ डाउनलॉड कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षकों को शाला दर्पण स्टाफ आईडी के माध्यम से लॉगइन करना होगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट ‘स्माईल वाट्सअप ग्रुप’ पर इससे संबंधित  और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

डोटासरा ने राज्य के शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे शिक्षक-प्रशिक्षण के इस डिजिटल नवाचार में अधिकाधिक भाग लें। शिक्षक कहीं पर भी इसके तहत शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि राजस्थान शिक्षक-प्रशिक्षण में इस तरह के नवाचारों से देश का अग्रणी राज्य बनें।

1 टिप्पणी

  1. Hello sir aapka yeah post bohoti accha hai. Mei is post bohot kuch sikha hu, aap eysehi post dalte rehiye sir
    Aapka yeah post se mai bohot kuch jan paya hu, thanks sir
    Shala darpan Rajasthan in 2020

    जवाब देंहटाएं