Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

टिड्डी नियन्त्रण कार्य को ग्रामीणों का सहयोग लेकर प्रभावी बनाए: चौधरी

टिड्डी नियन्त्रण कार्य को ग्रामीणों का सहयोग लेकर प्रभावी बनाए: चौधरी  - राज्य सरकार टिड्डी नियन्त्रण को लेकर सवेंदनशील। बा...

टिड्डी नियन्त्रण कार्य को ग्रामीणों का सहयोग लेकर प्रभावी बनाए: चौधरी 

- राज्य सरकार टिड्डी नियन्त्रण को लेकर सवेंदनशील।
बाड़मेर। राजस्व, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री हरीश चौधरी ने बाड़मेर में टिड्डी प्रकोप की स्थिति, नियन्त्रण के लिए संचालित गतिविधियों, कार्ययोजना एवं तैयारियों के बारे में जिला कलेक्टर विश्राम मीणा एवं विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
राजस्व मंत्री ने कहा कि टिड्डी नियन्त्रण कार्य में किसानों एवं ग्रामीणों की पूरी भागीदारी सुनिश्चित कर इसे और प्रभावी बनाया जाए। नियन्त्रण कार्य के लिए राज्य सरकार द्वारा किसी भी आपात स्थिति में आवश्यकतानुसार ट्रेक्टर माउण्टेड स्प्रेयर, टेक्टर, पानी टैंकर किराए पर लेने की छूट है।
राजस्व मंत्री चौधरी ने कहा कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति में वार्ड एवं ग्राम पंचायत स्तरीय क्वारेंइटाइन समितियों जिनमें स्थानीय प्रभावी एवं जागरूक लोगों को जोड़ा गया है उनका पूरा सहयोग टिड्डी सर्वे एवं नियन्त्रण कार्याें में लिया जाए। एवं इनके माध्यम से सूचनाओं का सही संकलन व आदान प्रदान किया जाये ताकि नियन्त्रण कार्य को ओर प्रभावी किया जा सके। राजस्व मंत्री ने सर्वे वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाने, प्रतिदिन की गतिविधियों की प्रभावी माॅनिटरिंग करने की आवश्यकता जताई। 
राजस्व मंत्री ने कहा कि बाड़मेर के लिए राज्य सरकार 60 ट्रेक्टर माउण्टेड स्प्रेयर उपलब्ध करवाये हुए हैं आगे आवश्यकतानुसार और भी उपलब्ध करवाये जायेेंगे। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत करवाया गया कि विभाग द्वारा 395 ट्रेक्टर माउण्टेड स्प्रेयर का उपयोग टिड्डी नियन्त्रण कार्य में किया गया है। जिले में कृषकों के पास 232 ट्रेक्टर माउण्टेड स्प्रेयर हैं। उन्होंने अवगत करवाया कि राज्य सरकार द्वारा टिड्डी चेतावनी संगठन बाड़मेर को 9 नियन्त्रण वाहन एवं 1 सर्वे वाहन उपलब्ध करवाया गया ह। तथा विभाग को 7 सर्वे वाहन किराये पर लेने की स्वीकृति भी प्राप्त हुई है जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में विभागीय कार्मिकों द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है। 
बैठक में टिड्डी नियन्त्रण विभाग के के. वी. चौधरी, कृषि विभाग के सहायक निदेशक विरेन्द्र सिंह राठौड़
सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं