Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

नवाचारी पहल - रद्दी पालीथीन- प्लास्टिक के कचरे के बदले बांटे 500 फलदार पौधे

नवाचारी पहल - रद्दी पालीथीन- प्लास्टिक के कचरे के बदले बांटे 500 फलदार पौधे बाड़मेर/बायतू/गिड़ा। इको क्लब राउमावि पूनियो का तला के तत्वावधान म...

नवाचारी पहल - रद्दी पालीथीन- प्लास्टिक के कचरे के बदले बांटे 500 फलदार पौधे


बाड़मेर/बायतू/गिड़ा। इको क्लब राउमावि पूनियो का तला के तत्वावधान में रद्दी पालीथीन और प्लास्टिक के कचरे के बदले में बच्चों और ग्रामवासियों को फलदार पौधे बांट कर एक नवाचारी - अनुकरणीय पहल की हैं।
इको क्लब प्रभारी संतोष कुमार ने बताया कि गत पांच दिनों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए 500 फलदार पौधे बांटे गये, जिसमें 251 पौधे शहीद गंगाराम के सुपुत्र देवेंद्र बाना एवं राजकुमार बाना द्वारा पिताजी उमाराम बाना व भाई हीराराम बाना की उपस्थिति में बांटे गए, वहीं 251 पौधे व्याख्याता संतोष कुमार गोदारा की ओर से बांटे गए, जिसमें अनार, अमरुद, गूंदा, नीबूं, थाई एप्पल बेर के पौधे निशुल्क बांटे गए।
जिससे घरों में और सार्वजनिक स्थानो पर व्यर्थ के पालीथीन और प्लास्टिक कचरे का संग्रहण हो गया, जिसमें 60 किग्रा प्लास्टिक और 25 किग्रा रद्दी पालीथीन प्राप्त हुआ, जिन्हें पुनर्चक्रण के लिए भेजा गया, जिससे पर्यावरण शुद्धि भी होगी और लोगों में वृक्षारोपण के बारे में जागरूकता भी उत्पन्न हुई , साथ ही फलदायी पौधों से आने वाले समय में फल भी प्राप्त होंगे।
इससे पूर्व 2 अगस्त को शहीद गंगाराम पूण्यतिथि के अवसर पर भी 100 छायादार पौधे ग्रामवासियों को बांटे गए थे जिनमें नीम, जाल, केशिया, शीशम, कंरज, बरगद, पीपल आदि पौधे शामिल थे। बाना परिवार और व्याख्याता संतोष कुमार के इस कदम की इस मौके उपस्थित पीईईओ महेंद्र सिंह फड़ौदा, समस्त विद्यालय स्टाफ और ग्रामीण जनों ने प्रशंसा की और इस कार्य को पर्यावरण संरक्षण एवं शहीद की श्रद्धांजलि के लिए सराहनीय बताया।

कोई टिप्पणी नहीं