Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

मुखर हुई महिला किसानों के हितों की बात, सुशिया और कविता को उल्लेखनीय कार्यो का सम्मान।

मुखर हुई महिला किसानों के हितों की बात, सुशिया और कविता को उल्लेखनीय कार्यो का सम्मान। बाड़मेर। कृषि विज्ञान केन्द्र दांता द्वारा जूना पतरासर...

मुखर हुई महिला किसानों के हितों की बात, सुशिया और कविता को उल्लेखनीय कार्यो का सम्मान।


बाड़मेर। कृषि विज्ञान केन्द्र दांता द्वारा जूना पतरासर गाँव मे महिला किसान दिवस मनाया गया।यहाँ कृषि वैज्ञानिकों ने 100 के करीब महिला किसानों को कृषि एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी। साथ ही अपने खेतों में सब्जियों की पैदावार कर आमदनी बढाने के तरीके भी बताएं। मुख्य अतिथि कृषि विज्ञान केंद्र दांता के प्रभारी डॉक्टर श्याम दास ने महिला किसानों को उनके खेती में अहम योगदान के विषय पर व्याख्यान दिया। आयोजन में विशिष्ट अतिथि के रुप में केन्द्र के उद्यानिक वैज्ञानिक डॉ. बुधाराम एवं गृह वैज्ञानिक डॉक्टर सोनाली शर्मा उपस्थित थे। गृह वैज्ञानिक डॉ. सोनाली शर्मा ने बताया कि 15 अक्टूबर को देशभर के समस्त कृषि विश्वविद्यालयों, संस्थानों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों में ‘राष्ट्रीय महिला किसान दिवस’ मनाया गया।इस दिवस का उद्देश्य कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को बढ़ाना है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष ‘15 अक्टूबर’ को इस दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था।कृषि में महिलाओं की भागीदारी को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 1996 में भुवनेश्वर ओडिशा में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अंतर्गत केंद्रीय कृषिरत महिला संस्थान की स्थापना की थी।


कार्यक्रम में महिला किसान सुशिया देवी और कविता देवी को महिला खेती किसानी के लिए उनके खास योगदान के लिए सम्मानित किया गया। आयोजन में कार्यक्रम सहायक सुनील राखेचा ने महिलाओं के खेती में विशेष योगदान पर बोलते हुए उन्हें खेती की सफलता का आधार बताया। आयोजन में नव निर्वाचित जूना सरपंच मकाराम और ग्राम विकास अधिकारी भीम सिंह ने भी महिला किसानों को संबोधित किया। कार्यक्रम में महिला कृषकों को अपने खेतों में केंद्र की और से टमाटर, आलू, भिन्डी, नींबू सहित कई सब्जियों के बीज निशुल्क वितरित किये। कार्यक्रम में अधिकारियो ने महिलाओं को कोरोना महामारी से बचाव की भी जानकारियां दी गयी।

कोई टिप्पणी नहीं