Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

डाक हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा: उदय शेजू

डाक हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा: उदय शेजू डाक दिवस के साथ समाप्त हुआ राष्ट्रीय डाक सप्ताह   बाड़मेर। गुरुवार को डाक सप्ताह का अंतिम दिन ड...

डाक हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा: उदय शेजू


डाक दिवस के साथ समाप्त हुआ राष्ट्रीय डाक सप्ताह  
बाड़मेर। गुरुवार को डाक सप्ताह का अंतिम दिन डाक दिवस के रूप में बाड़मेर मंडल कार्यालय परिसर में मनाया गया और इसी के साथ डाक सप्ताह का समापन किया गया।
इस अवसर पर बाड़मेर मंडल के डाक अधीक्षक उदय शेजू ने बताया कि डाक विभाग का मुख्य कार्य और डाक विभाग की पहचान ही डाक का आदान प्रदान है। समय समय पर तकनीकी परिवर्तन के कारण नई नई सेवाएँ जुडती गयी और बंद होती रही, लेकिन डाक वितरण का कार्य तब से चल रहा है, जब से डाक विभाग अस्तित्व में आया। भारतीय डाक प्रणाली का जो उन्नत और परिष्कृत स्वरूप आज हमारे सामने है, वह एक लंबे सफर की देन है। अंग्रेजों ने डेढ़ सौ साल पहले अलग-अलग हिस्सों में अपने तरीके से चल रही डाक व्यवस्था को एक सूत्र में पिरोने की पहल की थी। उन्होंने भारतीय डाक को एक नया रूप और रंग दिया, पर अंग्रेजों की डाक प्रणाली उनके सामरिक और व्यापारिक हितों पर ही केंद्रित थी।
 
इस अवसर पर सहायक अधीक्षक डाकघर मुख्यालय बाड़मेर सुदर्शन सामरिया ने बताया कि डाक विभाग हमारे जनजीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। डाक दिवस का मकसद देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में डाक क्षेत्र के योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है। दुनियाभर में प्रत्येक वर्ष 150 से ज्यादा देशों में विविध तरीकों से विश्व डाक दिवस आयोजित किया जाता है।
इस अवसर पर कोविड-19 के कारण लॉक डाउन की विषम परिस्थितियो के बावजूद बाड़मेर प्रधान डाकघर के जिन पोस्टमेन स्टाफ द्वारा दवाइयों एवं डाक वितरण एवं आधार आधारित भुगतान पद्धति के माध्यम से आम जनता को लाखो रुपये का भुगतान घर बैठे किया, जिनमे पोस्टमेन वींजाराम, ईशरा राम, नरसीराम, चंद्रप्रकाश दवे को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। साथ ही बाड़मेर प्रधान डाकघर के सबसे पुराने पोस्ट बॉक्स धारक ओ.पी.ओझा और गणपत सिंह को भी विभाग की तरफ से स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बाड़मेर प्रधान डाकघर के डाकपाल चेतन राम वागेला, सहायक डाकपाल जगदीश सोनी, मंडल कार्यालय के डाक सहायक मुरलीधर बख्तानी, सगराराम, नखताराम, तिलोक चंद, जीतेन्द्र कट्टा, वासुदेव सोनी, प्रधान डाकघर बाड़मेर का सम्पूर्ण पोस्टमेन स्टाफ सहित अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन गिरधारीलाल सुथार ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं