Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

रामदेवरा में नि:शुल्क महिला टेलर प्रशिक्षण में महिलाएं सीख रही हैं सिलाई।

रामदेवरा में नि:शुल्क महिला टेलर प्रशिक्षण में महिलाएं सीख रही हैं सिलाई। @ पूरणसिंह सोढ़ा जैसलमेर/रामदेवरा। एसबीआई आरसेटी द्वारा राजीव गांधी...

रामदेवरा में नि:शुल्क महिला टेलर प्रशिक्षण में महिलाएं सीख रही हैं सिलाई।


@ पूरणसिंह सोढ़ा
जैसलमेर/रामदेवरा। एसबीआई आरसेटी द्वारा राजीव गांधी सेवा केंद्र में नि:शुल्क 30 दिवसीय महिला टेलर प्रशिक्षण में 18 महिला प्रशिक्षणार्थी को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये शिविर गत 12 अक्टूबर से शुरू हुआ है। आरसेटी संस्थान के निदेशक जगदीश नारायण एव अनुदेशक व प्रोग्राम कोर्डिनेटर ताजदार मिर्जा के द्वारा प्रशिक्षणार्थियो को प्रशिक्षण के बारे मे व विभिन्न ट्रेनिंग प्रोग्रामो के बारे मे जानकारी दी गई।

आरसेटी निदेशक जगदीश नारायण ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि समयबद्ध तरीके से इस प्रशिक्षण का लाभ लेकर इसे व्यवसाय के रूप में मेहनत एवं लगन के साथ जीवन में आत्मसात करें। महिला सिलाई व्यवसाय की मांग को मद्देनजर रखते हुए स्वरोजगाार की ओर अपने हुनर व कौशल का विकास कर पारिवारिक आय में वृद्धि करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि महिलाएं घर के साथ स्वरोजगार में भी अच्छा कार्य कर महिला वर्ग को आगे लाने में बड़ी भूमिका निभा रही है। वर्तमान में बेरोजगार युवक और युवक्तियो के लिए  एसबीआई आरसेटी किसी वरदान से कम नही हैं। संस्थान में जिले  के बेरोजगाार युवक युवतियो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार से संबंधित लगभग 61 प्रकार के निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। जिसमें बीपीएल परिवारो के सदस्य, स्वयं सहायता समुह कि महिलाऐ एंव उनके परिवार के सदस्य, मनरेगा परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभाविन्त परिवारो ही भाग ले सकते हैं ।

आगामी महिनो में इलेक्ट्रीशियन, मोबाईल रिपेयर, मोटर रिवाईडिंग, फोटो ग्राफी व विडियोग्राफी, मेन टेलरिग, विमेन टेलरिग, ब्युटी पार्लर,  डेयरी फार्मीग, मशरूम खेती, कम्प्युटर हार्डवेयर व नेटर्वक आदि कार्यक्रम संचालित किये जायेगे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रोग्राम कोर्डिनेटर ताजदार मिर्जा ने भी स्वरोजगार के क्षैत्र में अपने विचार व्यक्त किये व 30 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियो को जीवन में आगे बढने  व आत्मनिर्भर बनने के लिए व्यकित्व विकास, समय प्रबंधन, समस्या समाधान, उधमशिल व्यक्ति की योग्यता, आत्मविशवास, जोखिम लेना, कार्य में गुणवता के बारे में जानकारी प्रदान कि गई। सभी प्रशिक्षणार्थीयो को टेलर प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र भी दिये जायेंगे। कोविड-19 की गाईडलाईन की अनुपालना को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण में सामाजिक दूरी व मुँह पर मास्क अनिवार्य किया गया हैं। निःशुल्क टेलर प्रशिक्षण शिविर में 18 महिला प्रशिक्षणार्थी को प्रशिक्षित ट्रेनर राजकुमारी मीणा के दारा टेलर ट्रेनिग दी जा रही हैं। इस दौरान राजीव गांधी सेवा केंद्र के कनिष्ठ सहायक पुरखाराम जयपाल भी उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं