Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बालोतरा डाकघर में खुला कॉमन सर्विस सेण्टर।

बालोतरा डाकघर में खुला कॉमन सर्विस सेण्टर। बाड़मेर/बालोतरा। कोरोना संक्रमण के इस दौर में आम जन को विभिन्न सेवाओ के लिए भटकना न पड़े और सारी से...

बालोतरा डाकघर में खुला कॉमन सर्विस सेण्टर।


बाड़मेर/बालोतरा। कोरोना संक्रमण के इस दौर में आम जन को विभिन्न सेवाओ के लिए भटकना न पड़े और सारी सेवाए एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सके, इसके लिए अब डाकघरों में कॉमन सर्विस सेन्टर की स्थापना की जा रही है। बालोतरा उपडाक घर में इसका शुभारंभ बाड़मेर जिले के अधीक्षक डाकघर उदय शेजू ने किया।
 
अधीक्षक डाकघर उदय शेजू ने शुभारंभ के पश्चात् बताया कि अब डाकघर से एक ही छत के नीचे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की पब्लिक से जुडी कॉमन सर्विस की 73 प्रकार की सेवाए मिलेंगी। जन्म प्रमाण या मृत्यु प्रमाण प्रत्र हो या फिर पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन, यही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना हो, यह सभी कार्य डाकघर में स्थापित कॉमन सर्विस सेण्टर में होंगे। शेजू ने कहा कि मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज हो या फ़ास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस भुगतान हो अथवा बस, ट्रेन और फ्लाइट की टिकट बुकिंग हो, यह सभी कार्य यही से हो सकेंगे। आईटी रिटर्न के अंतर्गंत जीएसटी रिटर्न, टीडीएस रिटर्न, डीएससी, एलएलपी रजिस्ट्रेशन की सहुलियत भी कॉमन सर्विस सेण्टर में उपलब्ध होगी।
 
अधीक्षक डाकघर उदय शेजू बताया कि  इसमें डिजिटल सेवा के अंतर्गत 14, इलेक्शन पोर्टल के अंतर्गत 5, लेबर सर्विस के अंतर्गत 3, पेंशन सेवा के अंतर्गत 2, एम्प्लॉयमेंट सर्विस के अंतर्गत 3, ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा में विभीन्न राज्य सरकारों की 16 ई सेवाए, अन्य गवर्मेंट टू कस्टमर सेवाओ में 4, टूर एवं ट्रेवल्स की 7, फ़ास्ट टैग की 4, एजुकेशन सर्विस की 7, बैंकिंग सेवाओ की 10, बीमा की 3, भारत बिल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 7 और आईटी रिटर्न सम्बंधित 4 सेवाए प्रदान की जायेगी। इन सब सेवाओ के लिए मात्र सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिया जायेगा।
 
इस अवसर पर निरीक्षक डाकघर केशव कुमार सांखला, नवरतन चौधरी, पोस्टमास्टर जेठाराम शर्मा, डाक सहायक प्रमिला, करण कुमार, सुरेश कुमार, नरपत सिंह सहित  तमाम लोग उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं