Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सामान्य जीवन जी रहे परिवार में देश भक्ति का जज्बा, झंडारोहण कर दिया राष्ट्रीय भावना का परिचय।

सामान्य जीवन जी रहे परिवार में देश भक्ति का जज्बा, झंडारोहण कर दिया राष्ट्रीय भावना का परिचय। झालावाड़। जिले की अकलेरा तहसील क्षेत्र के सरड़ा ...

सामान्य जीवन जी रहे परिवार में देश भक्ति का जज्बा, झंडारोहण कर दिया राष्ट्रीय भावना का परिचय।


झालावाड़। जिले की अकलेरा तहसील क्षेत्र के सरड़ा गांव में सामान्य जीवन जी रहे परिवार में देश भक्ति की अनोखी मिसाल देखने को मिली। आमतौर पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी विद्यालयों, कार्यालयों और भवनो पर झंडारोहण किया जाता है। लेकिन घरों और अपनी कार्य स्थली पर झंडारोहण काफी कम ही देखने में आता है। लेकिन सरड़ा कस्बे में सामान्य जीवन जी रहे सेन परिवार द्वारा अपनी छोटी- सी हेयर सेलून की दुकान पर गणतंत्र दिवस पर झंडारोहण कर अनोखी मिसाल पेश की गई।
जुड़वा भाइयों चौथमल सेन और महावीर प्रसाद सेन ने बताया कि सरड़ा कस्बे में उनकी पंकज केश श्रृंगार गृह नाम से हेयर सैलून की दुकान संचालित है। जो कि  भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय और राजस्थान सरकार के आर्थिक एवं सांख्यिकीय निदेशालय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। जहां हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस पर झंडारोहण किया गया। दोनों भाइयों ने बताया कि झंडारोहण की शुरुआत उनके दिवंगत पिता वरिष्ठ समाजसेवी रहे बालचंद सेन ने की थी।

इन्हें किया सम्मानित:
कार्यक्रम में सरड़ा कस्बे में सामाजिक सरोकारों से जुड़े दिवंगत शर्वरी राय और स्व. शाहिद अली को याद कर मौन रख  श्रद्धांजलि अर्पित की गई। दिवंगत शर्वरी राय और स्व. शाहिद अली द्वारा उत्कृष्ट रक्तसेवा हेतु प्रेरणास्पद एवं अनुकरणीय योगदान के लिए दिवंगत शर्वरी राय को रक्त वीरांगना सम्मान और स्व. शाहिद अली को रक्त वीर सम्मान से सम्मानित किया गया। दोनों का सम्मान उनके परिवार जनों ने प्राप्त किया। साथ ही राजकीय सेवा में चयन होने पर अमान अली (भारतीय डाक सेवा), मोनिका टेलर (महिला पर्यवेक्षक), शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य हेतु वरिष्ठ अध्यापक लालाराम नोनिया, महिलाओं में रक्तदान के प्रति जागरूकता लाने पर व्याख्याता राजेश मीणा और कलस्टर मैनेजर रेशमा आरा,  क्षेत्र के लोगों को रक्त उपलब्ध करवाने पर गायत्री परिवार रक्तदाता समूह- सरड़ा, कोरोना काल के दौरान सराहनीय सेवा देने वाले पुलिस चौकी प्रभारी रामदयाल, आयुर्वेदिक चिकित्सक लक्ष्मीनारायण लोधा, आयुर्वेदिक कंपाउंडर राजेश कुमार शर्मा, भारतीय डाक सेवा कर्मी प्रदीप कुमार, राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय सरड़ा, गौ सेवा के लिए गो पुत्र सेना सरड़ा, समाचार पत्र वितरक लोकेश कारपेंटर, शिक्षा के क्षेत्र में भरत सेन सहित अन्य राजकीय सेवा कर्मियों और क्षेत्र की प्रतिभाओं को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

मुझे गर्व है सेन समाज पर: काका
झंडारोहण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे नाई जागृति मंच व नारायणी सेना जिलाध्यक्ष श्री कृष्ण वल्लभ सेन काका ने कहा कि हमारी सेन समाज में प्रेरणादायक कार्य किए जा रहे हैं। जिनसे लोग प्रेरणा ले रहे हैं। और सरड़ा में हेयर सैलून की दुकान पर होने वाला झंडारोहण कार्यक्रम भी प्रेरणादायक हैं। मुझे गर्व है हमारी सेन  समाज पर जो ऐसे आयोजन करता हैं।   विशिष्ट अतिथि रामदयाल सेन ने भी विचार व्यक्त किए।

रक्तदाता समूह कोआर्डिनेटर ने ऑडियो क्लिप से भेजा संदेश:
जुड़वा भाईयों चौथमल सेन और महावीर प्रसाद सेन ने बताया कि दुकान पर हुए झण्डारोहण कार्यक्रम में रक्तदाता समूह कोआर्डिनेटर हेमंत पोसवाल ने अपनी ऑडियो क्लिप के माध्यम से संदेश भेजा। रक्तदाता समूह कोआर्डिनेटर हेमंत पोसवाल ने अपने ऑडियो संदेश में क्षेत्र के लोगों में रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया। कोऑर्डिनेटर ने ओजस्वी वाणी में कहा कि रक्त कोई फैक्ट्रियों में नहीं बनता, ये तो मानव शरीर में ही बनता हैं। रक्तदान तो सही मायने में जीवन दान है। इससे लोगों का जीवन बचता है। और जो लोग सोचते हैं कि रक्तदान करने से कमजोरियां आती हैं तो उन्हें विज्ञान पढ़ने की जरूरत हैं। अध्यात्म और विज्ञान दोनों मानते हैं कि रक्तदान से कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही होता है। हमें अपने जीवन में रक्तदान जरुर करना चाहिए। इस अवसर पर पंकज सेन पवन ने भी लोगों से रक्तदान करने की अपील की। और   कार्यक्रम के अंत में उपस्थित लोगों का आभार जताया। इस दौरान क्षेत्र वासी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं