Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

व्हाट्सअप्प WhatsApp की नई सेवा शर्त को लेकर आप पर क्या पड़ेगा असर। पढ़ें पूरी ख़बर..!

व्हाट्सअप्प WhatsApp की नई सेवा शर्त को लेकर आप पर क्या पड़ेगा असर। पढ़ें पूरी ख़बर..! नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग मैसेंजर व्हाट्सएप के इस्तेमा...

व्हाट्सअप्प WhatsApp की नई सेवा शर्त को लेकर आप पर क्या पड़ेगा असर। पढ़ें पूरी ख़बर..!


नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग मैसेंजर व्हाट्सएप के इस्तेमाल की नई शर्तों को लेकर अभी तक केवल लीक रिपोर्ट हमारे सामने थीं लेकिन अब कंपनी ने अपने यूजर्स को नई सेवा शर्तों को लेकर नोटिफिकेशन देना शुरू कर दिया है। व्हाट्सएप के इस्तेमाल की नई सेवा शर्तें 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही हैं जिसके मुताबिक यदि आपको WhatsApp इस्तेमाल करना है तो आपको उसकी सेवा शर्तें को पूरी तरह से स्वीकार करना होगा, वरना आप चाहें तो अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप यूजर्स को मिले नोटिफिकेशन के मुताबिक नई सेवा शर्तें 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही हैं जिसमें कहा गया है कि यदि आपको व्हाट्सएप की सेवा शर्तें मंजूर नहीं हैं तो आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन के स्क्रीनशॉट के मुताबिक नई शर्तों में साफ तौर पर लिखा गया है कि यदि किसी यूजर्स को हमारी शर्तें मंजूर नहीं हैं तो वह अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर सकता है। व्हाट्सएप की नई शर्तों में यह भी बताया गया है कि नए साल में फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल किस तरीके से करेगा।

इसमें यह भी बताया गया है कि फेसबुक बिजनेस के लिए आपके चैट को कैसे स्टोर और मैनेज करेगा। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने भी नई शर्तों को लेकर पिछले महीने पुष्टि की थी और कहा था कि WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए उसकी शर्तों को मानना ही होगा।
 
आप पर क्या असर पड़ेगा Whatsapp की नई सेवा शर्तों का जानें
Whatsapp की नई सेवा शर्तें 8 फरवरी से लागू हो रही है। व्हाट्सएप ने अपनी नई शर्तों को लेकर साफतौर पर कहा है कि यदि आपको व्हाट्सएप इस्तेमाल करना है तो उसकी शर्तों को हर हाल में मानना होगा। अब सवाल यह है कि आखिर इन शर्तों में है क्या और इसका आपके ऊपर क्या असर पड़ेगा।

Whatsapp की नई सेवा शर्तों में लिखा है कि वह आपके डाटा का इस्तेमाल फेसबुक के साथ बिजनेस के लिए करेगा। सीधे शब्दों में कहें तो व्हाट्सएप पर आपके डाटा का इस्तेमाल कंपनी अपने बिजनेस के विस्तार के लिए करेगी। अब आप पूछेंगे, व्हाट्सएप पर मेरा डाटा है ही क्या तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले डाटा के रूप में आपका फोन नंबर, आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी है। 

दूसरा जो सबसे महत्वपूर्ण डाटा है वह है आपकी चैटिंग। व्हाट्सएप भले ही एंड टू एंड एंक्रिप्शन का दावा करता है लेकिन पूरी तरह सच नहीं है और यह पिगासस जैसी कई बड़ी हैकिंग में साबित भी हो गया है। नई शर्तों के लागू होने के बाद यह भी संभव है कि व्हाट्सएप आपकी चैटिंग पर भी नजर रखे और आपके मैसेज के आधार पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन दिखाए।

इसे एक उदाहरण से समझें तो मान लीजिए कि आपने अपने दोस्त के साथ अमेजन पर बिक रहे किसी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करते हैं तो संभव है कि व्हाट्सएप आपके इस मैसेज के आधार पर आपको और आपके दोस्त को उस प्रोडक्ट का विज्ञापन फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाए। तो कुल मिलाकर बात इतनी-सी है कि आपके व्हाट्सएप डाटा का इस्तेमाल फेसबुक अपने बिजनेस, अपने फायदे के लिए करेगा और इसे आप रोक नहीं सकते, यदि आपको रोकना है तो आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना होगा।

1 टिप्पणी