Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

WhatsApp ने अब स्टेट्स लगाकर दी सफाई, जानें क्या लिखा...!

WhatsApp ने अब स्टेट्स लगाकर दी सफाई, जानें क्या लिखा...! नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग मैसेंजर साइट WhatsApp ने अब स्टेटस लगाकर नई प्राइवेसी प...

WhatsApp ने अब स्टेट्स लगाकर दी सफाई, जानें क्या लिखा...!



नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग मैसेंजर साइट WhatsApp ने अब स्टेटस लगाकर नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर एक बार फिर सफाई दी है। WhatsApp ने स्टेट्स में कहा है कि वह अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर कमिटेड है और पर्सनल कन्वर्सेशन को पढ़ता या सुनता नहीं है। ये एंड टू एंड एनक्रिप्शन है। कॉन्टेक्ट्स को फेसबुक के साथ भी शेयर नहीं करता है।




  1. स्टेटस का पहला संदेश : "हम आपकी गोपनीयता के लिए प्रतिबद्ध हैं"। 
  2. दूसरा संदेश : 'व्हाट्सएप आपकी व्यक्तिगत बातचीत को पढ़ या सुन नहीं सकता क्योंकि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं'।
  3. तीसरा संदेश: 'व्हाट्सएप आपके साझा स्थान को नहीं देख सकता'।
  4. चौथा संदेश 'व्हाट्सएप आपके संपर्कों को साझा नहीं करता है और न हीं फेसबुक'।

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को नई प्राइवेसी पॉलिसी पर दुनियाभर में आलोचनाओं का सामना करने के बाद अब बार-बार सफाई देनी पड़ रही है। व्हाट्सऐप ने अब स्टेट्स लगाकर नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर एक बार फिर सफाई दी है। यह स्टेट्स सभी व्हाट्सऐप यूजर्स को दिख रहा है।

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप ने हाल ही में एक पॉलिसी में बदलाव किया था। व्हाट्सऐप ने इस बदलाव के तहत फेसबुक के डेटा कलेक्शन के लिए ग्राहकों को दिए जाने वाले "ऑप्ट आउट" के विकल्प को हटा दिया। यानी, अब व्हाट्सएप यूज़र्स के पास ये विकल्प नहीं बचा था कि वो फेसबुक के साथ डेटा शेयर करना चाहते हैं या नहीं। यूज़र्स ने इसका मतलब तुरंत निकाल लिए की उनका डेटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा। यहीं से पूरा विवाद शुरू हो गया। इसके बाद व्हाट्सएप ने अपना पक्ष सामने रखते हुए कहा था कि यह प्राइवेसी सेटिंग सिर्फ बिजनेस ग्राहकों के लिए है।

इसके बाद व्हाट्सऐप ने यूजर्स के लिए नई प्राइवेसी पॉलिसी का समय 15 मई 2021 तक बढ़ा दिया था। नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यूजर्स के काफी विरोध जता रहे थे, जिसको देखते हुए कंपनी ने इसे तीन महीने तक के लिए टाल दिया हैं। फिलहाल कंपनी का कहना है कि तीन महीने के वक्त में यूजर्स को इसे समझने का मौका मिलेगा। कंपनी के अनुसार, आठ फरवरी के बाद भी यूजर्स का अकाउंट सस्पैंड नहीं किया जाएगा।

1 टिप्पणी