Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

राजस्थान में 1 से 5वीं तक के बच्चे होंगे बिना परीक्षा के प्रमोट, अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं अप्रैल में।

राजस्थान में 1 से 5वीं तक के बच्चे होंगे बिना परीक्षा के प्रमोट, अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं अप्रैल में। जयपुर। राजस्थान सरकार ने प्रदेश में क...

राजस्थान में 1 से 5वीं तक के बच्चे होंगे बिना परीक्षा के प्रमोट, अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं अप्रैल में।



जयपुर। राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्राइमरी विद्यार्थियों को राहत दी है। अब कक्षा 1 से 5वीं क्लास तक के करीब 40 लाख बच्चों को परीक्षा नहीं देनी होगी। इन विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। जबकि, 6वीं और 7वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से करवाने का फैसला किया गया है। राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं।
प्रदेश में आदेशों के मुताबिक, कोविड-19 से उत्‍पन्‍न परिस्थितियों को देखते हुए कक्षा 1-5वीं तक के बच्चों को स्‍माईल-1, स्‍माईल-2 एवं 'आओ घर से सीखें' कार्यक्रम के तहत किए गए आंकलन के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 6वीं और 7वीं की परीक्षा 15 से 22 अप्रैल तक स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी।
इसके अलावा 9वीं व 11वीं क्लास की परीक्षा 6 से 22 अप्रैल तक जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी। इन सभी परीक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा। आगामी सत्र की पढ़ाई 1 मई से शुरू की जाएगी। 8वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए बीकानेर निदेशालय की ओर से अलग से गाइड लाइन जारी की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं