Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

कर्नाटक में मस्जिदों और दरगाहों पर रात 10 से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं।

कर्नाटक में मस्जिदों और दरगाहों पर रात 10 से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं। बैंगलोर। कर्नाटक राज्य बोर्ड ऑफ औकाफ ने राज्य की सभ...

कर्नाटक में मस्जिदों और दरगाहों पर रात 10 से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं।



बैंगलोर। कर्नाटक राज्य बोर्ड ऑफ औकाफ ने राज्य की सभी मस्जिदों और दरगाहों को एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में रात दस बजे से सुबह छह बजे के बीच लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। कहा गया है कि ऐसे स्थलों के आसपास शोर से लोगों के स्वास्थ्य व मनौवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है।
बोर्ड ने कहा कि रात में, रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाए। साथ ही यह भी कहा गया है कि अजान व अन्य आवश्यक घोषणाओं के लिए ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जाए।
सर्कुलर के अनुसार यह देखा गया है कि जनरेटर सेट, लाउडस्पीकर आदि के कारण कई मस्जिदों और दरगाहों के आसपास शोर का स्तर बढऩे से मानव स्वास्थ्य और लोगों के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

हालांकि वक्फ बोर्ड यह फैसला कुछ लोगों को रास नहीं आया है। एसडीपीआई के प्रदेश अध्यक्ष अब्दुल हन्नान के अनुसार यह आदेश वक्फ बोर्ड के अधिकार क्षेत्र के बाहर का है। उन्होंने कहा कि बोर्ड का कुरान, नमाज और अजान से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि बोर्ड को सरकार, निजी क्षेत्र और राजनेताओं की ओर से वक्फ संपत्तियों पर हो रहे अतिक्रमण पर ध्यान देना चाहिए।
वहीं राज्य वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन अनवर मनीपाडी के अनुसार यह कदम अल्पसंख्यकों व बहुसंख्यकों के बीच मैत्रीभाव को पुष्ट करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं