Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए धारा 144 एक महीने के लिए बढ़ाई।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए धारा 144 एक महीने के लिए बढ़ाई। राजस्थान। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य सर...

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए धारा 144 एक महीने के लिए बढ़ाई।



राजस्थान। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए प्रदेश में धारा 144 की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा दी है। अब 21 अप्रैल तक धारा 144 लागू रहेगी। इस सम्बंध में गृह विभाग ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी।

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य के सभी जिला कलेक्टरों ने दंड प्रक्रिया संहिता अर्थात आईपीसी 1973 की धारा 144 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा लागू की थी। इसके बाद 21 नवम्बर 2020 को जयपुर जोधपुर पुलिस कमिश्नर को प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करने की सलाह दी थी।
आईपीसी 1973 की धारा 144 की उपधारा 4 में मौजूद प्रावधान के अनुसार जिला कलेक्टर 2 महीने तक ही धारा 144 लगा सकता है। इस वजह से राज्य सरकार निषेधाज्ञा की अवधि को बढ़ोत्तरी करती है। अधिसूचना के अनुसार आईपीसी 1973 की धारा 144 की उपधारा 4 में मौजूद शक्तियों का उपयोग करते हुए राज्य सरकार ने धारा 144 की अवधि 22 मार्च से एक अप्रैल तक बढ़ा दी। इससे पहले राज्य में 21 मार्च तक निषेधाज्ञा अवधि बढ़ाई गई थी। राज्य में कोरोना संक्रमण से मानव जीवन एवं स्वास्थ्य की रक्षा के मद्दे नजर अवधि बढ़ाई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं