Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों को इग्नू के पाठ्यकर्मों में मिलेगा निःशुल्क प्रवेश, पढ़ें पूरी ख़बर..!

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों को  इग्नू के पाठ्यकर्मों में मिलेगा निःशुल्क प्रवेश, पढ़ें पूरी ख़बर..! बाड़मेर। इंदिरा गांधी राष्ट्र...

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों को इग्नू के पाठ्यकर्मों में मिलेगा निःशुल्क प्रवेश, पढ़ें पूरी ख़बर..!




बाड़मेर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्व विद्यालय ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति के विद्यार्थियां के लिए जनवरी 2021 के सत्र के बीए, बीकाम, बीएससी सहित 84 पाठयक्रमां में प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई है।

इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अजयवर्धन आचार्य ने बताया कि इग्नू मुख्यालय नई दिल्ली ने नोटिस जारी कर जनवरी-2021 सत्र के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित एससीएसपी एवं टीएसपी योजना के तहत कला, वाणिज्य एवं विज्ञान में स्नातक, एचआईवी और परिवार शिक्षा में डिप्लोमा, इंवेट प्रबंधन में डिप्लोमा, मास प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा, उर्दू भाषा में डिप्लोमा, शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन में स्नातकोतर डिप्लोमा, उच्च शिक्षा में स्नातकोतर डिप्लोमा, प्रौढ शिक्षा में स्नातकोतर डिप्लोमा, पर्यावरण और सतत विकास में स्नातकोतर डिप्लोमा, सूचना सुरक्षा में स्नातकोतर डिप्लोमा, पेटेंट बौद्धिक संपदा अधिकारां में स्नातकोतर डिप्लोमा, अंग्रेजी में डिप्लोमा क्रिएटिव राइटिंग, साइबर कानून में स्नातकोतर डिप्लोमा, पेटेंट प्रेक्टिस में स्नातकोतर प्रमाण पत्र, गांधी और शांति अध्ययन में स्नातकोतर प्रमाण पत्र, एचआईवी एवं परिवार शिक्षा में प्रमाण पत्र, मानव तस्करी विरोधी प्रमाण पत्र, अरबी भाषा में प्रमाण पत्र, उपभोक्ता संरक्षण में प्रमाण पत्र, प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाण पत्र, फेशन डिजाइन में प्रमाण पत्र, डॉ. बी.आर. अंबेडकर के जीवन एवं विचार पर प्रमाण पत्र, एनजीओ प्रबंधन में प्रमाण पत्र, जैविक खेती में प्रमाण पत्र, सूचना सूरक्षा में उन्नत प्रमाण पत्र, सहयोग, सहकारी कानून एवं व्यवसाय कानून में प्रमाण पत्र, दृश्य कला अनुपयुक्त कला में प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य देखभाल अपशिष्ट प्रबंधन में प्रमाण पत्र, मूल्य शिक्षा, द्वितीय भाषा के रूप में अंग्रेजी के शिक्षण में प्रमाण पत्र, जन जाति अध्ययन में प्रमाण पत्र, उर्दू भाषा में प्रमाण पत्र जैसे 84 पाठयक्रमां में प्रवेश निःशुल्क कर दिए गए है। 

क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर अजयवर्धन आचार्य ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी प्रवेश के लिए इग्नू की वेबसाइट  http://www.ignou.ac.in/     एवं https://ignouadmission.samarth.edu.in/     पर जाकर आवेदन कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं