Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

आवेदन करने वाले हर किसान को फसली ऋण वितरित।

आवेदन करने वाले हर किसान को फसली ऋण वितरित। बाड़मेर, 18 मार्च। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि फसली ऋण के लिए...

आवेदन करने वाले हर किसान को फसली ऋण वितरित।



बाड़मेर, 18 मार्च। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि फसली ऋण के लिए जिन किसानों के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, उन सभी को फसली ऋण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हर साल ऋण प्राप्त करने वाले किसानों की संख्या बढ़ रही है।  आंजना प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी अधिकतम क्रेडिट लिमिट ( MCL )के आधार पर ऋण दिया जाता है। उन्होंने कहा कि 17 बैंकों में ऋण देने की सुविधा है तथा बैंक द्वारा अपनी सुविधानुसार ऋण की सीमा तय की जाती है। उन्होंने बताया कि फसली ऋण 6 - 6 माह में रबी व खरीफ की फसल के आधार पर दिया जाता है। फसल पकने के बाद ऋण वसूल किया जाता है तथा नई फसल के खाद-बीज आदि के लिए फिर से ऋण दिया जाता है। 
इससे पहले विधायक अमृतलाल मीणा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में आँजणा ने बताया कि सहकारी फसली ऋण ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना 2019 अन्तर्गत कृषक द्वारा स्वीकृत ऋण राशि का आहरण हेतु संबंधित बैंक शाखा से स्वीकृत फसली ऋण के नकद आहरण पर कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। उन्होंने समिति में एफआईजी के माध्यम से आहरण के मामले में केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा किसानों  को अपने खातों से राशि निकालने के सम्बंध में सीमा निर्धारण का विवरण सदन के पटल पर रखा।
उन्होंने बताया कि जिन बैंकों द्वारा एफआईजी के माध्यम से एक कार्य दिवस में राशि निकालने की अधिकतम सीमा निर्धारित कर रखी है, ऎसे बैंकों में निर्धारित सीमा से अधिक राशि एफआईजी के माध्यम से निकालने के लिए अगले एवं अन्य कार्य दिवस में पुनः प्रक्रिया से गुजरना पडता है।
उन्होंने बताया कि सहकारी फसली ऋण ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना 2019 अन्तर्गत उक्त प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। जिसके अन्तर्गत कृषक द्वारा स्वीकृत ऋण राशि का आहरण समिति में एफआईजी के माध्यम से, रूपै किसान डेबिट कार्ड के माध्यम से एटीएम मशीन से अथवा सम्बन्धित बैंक शाखा से नकद आहरित कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं