Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

साल भर में देश के हाइवे से हटेंगे टोल प्लाजा, लेकिन जीपीएस सिस्टम से कटेगा चार्ज।

साल भर में देश के हाइवे से हटेंगे टोल प्लाजा, लेकिन जीपीएस सिस्टम से कटेगा चार्ज। नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को संसद ...

साल भर में देश के हाइवे से हटेंगे टोल प्लाजा, लेकिन जीपीएस सिस्टम से कटेगा चार्ज।



नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को संसद में ऐलान किया कि एक साल के भीतर पूरे देश से टोल प्लाजा को हटा लिया जाएगा। सरकार इस योजना पर बहुत शिद्दत से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि तकनीक के माध्यम से अब लोगों पर टोल का ज्यादा बोझ तो कम किया जाएगा। अब लोगों को उतना ही टोल देना होगा, जितना वो हाइवे पर चलेंगे। इस दौरान उन्होंने पूर्व की यूपीए सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि तब की सरकारों ने सड़क निर्माण के ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने के लिए कुछ योजनाएं बनाई थी, जिन्हें अब खत्म किया जा रहा है। 

संसद में गुरुवार को अमरोहा से बसपा सासंद कुंवर दानिश अली ने गढ़मुक्तेश्वर के पास सड़क पर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया। इस पर नितिन गडकरी ने जवाब देते हुए कहा कि यह सही में गलत व्यवस्था थी। पिछली सरकारों ने सड़क ठेके में थोड़ी और मलाई डालने के लिए ऐसे कई टोल प्लाजा बनाए थे, जो नगर की सीमा पर थे। 

उन्होंने कहा कि अगर अब इन टोल प्लाजा को हटाएंगे तो सड़क बनाने वाली कंपनियां सरकार से मुआवजा मांगेंगी। ऐसे में इन सारी परेशानियों से निजात पाने के लिए हमारी सरकार अगले एक साल में देश से सारे टोल प्लाजा को हटाने की योजना पर काम कर रही है। 

उन्होंने कहा कि हम ऐसी तकनीक पर काम कर रहें हैं, जिसमें आप जहां से टोल प्लाजा पर चढ़ेंगे, वहां जीपीएस की मदद से आपकी गाड़ी की फोटो खिंच जाएगी और जहां आप हाईवे से उतरेंगे तो वहां भी आपकी गाड़ी की फोटो खिंच जाएगी। इसके बाद आपकी उस दूरी का ही टोल लिया जाएगा, जितना आप हाइवे पर चले है।

कोई टिप्पणी नहीं