Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सावधान: अगर आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और रोमांस से जुड़ी कोई जानकारी शेयर करते हैं तो यह ख़बर जरूर पढ़ लें..!

सावधान: अगर आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और रोमांस से जुड़ी कोई जानकारी शेयर करते हैं तो यह ख़बर जरूर पढ़ लें..! नई दिल्ली। भारत ही नहीं...

सावधान: अगर आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और रोमांस से जुड़ी कोई जानकारी शेयर करते हैं तो यह ख़बर जरूर पढ़ लें..!



नई दिल्ली। भारत ही नहीं पूरे विश्व में इस समय लोग सोशल मीडिया से काफी तेजी से जुड़ रहे हैं। आजकल देखा जाए तो इस समय फेसबुक के ही प्लेटफार्म इंस्टाग्राम की तरफ लोगों का रूख कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। लेकिन क्या आप जानते है कि जब से कोरोना का दौर चला है तब से इंस्टाग्राम पर धोखाधड़ी के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसमें ज्यादार रोमांस, फिशिंग करने वाले मामले ज्यादा हैं। एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। सोफोस नेकेड सिक्योरिटी के मुताबिक, पिछले एक साल में इंस्टाग्राम पर काफी स्कैमिंग की गई है।

जान ले आप भी, ऐसे लगाते हैं डेटा में सेंध:
ताजा शोध के मुताबिक यह बात सामने आई है कि इंस्टाग्राम पर आने के लिए फिशर्स डायरेक्ट मैसेज या फिर ईमेल के जरिए आपके अकाउंट तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। या फिर वे किसी बड़े ऑफर को बताकर आपको लुभाते हैं और जब आप पूरी तरह से इनकी चपेट में आ जाते हैं तो वो ऑनलाइन पेमेंट के जरिए आपकी बैंक डिटेल लेने की कोशिश करते हैं। इसके बाद वो आपके साथ ऐसा खेल खेल जाते हैं की आपका अकाउंट खाली हो जाता है।

यहां ज्यादा चलता हैं इमोशनल ब्लैकमेलिंग का खेल:
आपको बता दें कि, जब साल 2010 में इंस्टाग्राम लॉन्च हुआ था उसके बाद इस ऐप के करीब 1 अरब से ज्यादा यूजर्स इससे जुड़ चुके हैं। इस ऐप पर हर दिन करीब 10 करोड़ तस्वीरें पोस्ट होती हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म पर आजकल रोमांस से जुड़े हुए मामले ज्यादा देखने को मिल रहें हैं।
इंस्टाग्राम पर धोखेबाज एक फर्जी अकांउट बनाकर आपसे संपर्क करता है। इसके बाद अपने मकसद में कामयाब होने के लिए वो आपको कई तरह के लालच भी देता है। जब आपकी सारी जानकारी प्राप्त कर लेता हैं उसके बाद आपके विश्वास का दुरुपयोग कर जाता हैं। इतना ही नही स्कैमर अपने जाल में आपको फंसाकर आपके वीजा से लेकर फ्लाइट, यात्रा पर जाने का खर्च मांगना शुरू कर देता है। वो तब तक पैसे ऐंठता है जब तक कि सामने वाला व्यक्ति पैसे देने से इनकार न कर दे।

आप उपयोग करते समय बरतें यह सावधानी:
आपको हमेशा सोशल मीडिया पर जुड़ने से पहले सावधानी बरतना काफी जरूरी है। कभी भी अन्य साइटों पर पासवर्ड ना डाले। यदि ऐसा हो जाता है तो बाद में अपना पासवर्ड बदल दें।

कोई टिप्पणी नहीं