Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सावधान: अगर आप WhatsApp का स्तेमाल करते हैं तो ये मैसेज आपको डाल सकता है बड़ी मुश्किल में..! पढ़ें पूरी ख़बर।

सावधान: अगर आप WhatsApp का स्तेमाल करते हैं तो ये मैसेज आपको डाल सकता है बड़ी मुश्किल में..! पढ़ें पूरी ख़बर। नई दिल्ली। भारत ही पूरे विश्व में...

सावधान: अगर आप WhatsApp का स्तेमाल करते हैं तो ये मैसेज आपको डाल सकता है बड़ी मुश्किल में..! पढ़ें पूरी ख़बर।



नई दिल्ली। भारत ही पूरे विश्व में शोशल नेटवर्किंग साइट का इंस्टेंट मेसेजिंग के लिए WhatsApp सबसे ज्यादा स्तेमाल होने वाला ऐप बन गया है। यही वजह है की ऑनलाइन तरीके से धोखाधड़ी करने वाले जालसाज भी व्हाट्सऐप को ही अपना जरिया बनाते हैं। आपको जानकारी देते हुए बता दें कि, हाल ही में  व्हाट्सऐप पर एक सर्वे मैसेज वायरल हो रहा है। उक्त मैसेज में लिखा है कि अगर आप यह सर्वे फॉर्म भरते हैं तो आपको Amazon के 30 वें उत्सव पर फ्री गिफ्ट दिया जा रहा है। अगर आपके पास ऐसा मैसेज आया है तो आपको बता दें कि आप कोई बड़े स्कैम में फंस सकते हैं। क्योंकि ये मैसेज फेक हैं और इसमें कोई सचाई नहीं है। 

हम आपको इस खतरनाक लिंक का सिर्फ स्क्रीन शॉर्ट ही दिखा रहे हैं।


आपकी पर्सनल जानकरी को कैसे लिया जाता हैं पढ़ें:
WhatsApp पर वायरल हो रहें इस मैसेज में एक URL दिया गया हैं जिस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता हैं। मैसेज में लिखा हैं कि क्लिक करके फ्री गिफ्ट जीतने का मौका मिलेगा। URL पर क्लिक करने के बाद एक सर्वे पेज खुल जाएगा। इस पेज के खुलने के बाद यूजर्स से उसकी कई पर्सनल जानकारियां ली जाएंगी। इसमें यूजर की उम्र, जेंडर और आप कैसे अमेज़न सेवा को रेट करते हैं इससे जुड़ी जानकारी के बारे में पूछा जाता हैं और उस सर्वे फार्म में भरने के लिए कहा जाता है। 
 
साथ ही इस सर्वे में आपसे एक दिलचस्प बात ये भी पूछी जा रह है कि आप  एंड्रॉयड फोन का उपयोग कर रहे है या आईफोन का स्तेमाल कर रहे हैं। इस पेज में एक टाइमर मौजूद है जो उपयोगकर्ता को अर्जेंनसी फील कराता है और यूजर जल्द बाज़ी में चक्कर में फंस जाता है। फिर इन सभी सवालों के जवाब देने के बाद, यूजर को स्क्रीन कुछ गिफ्ट बॉक्सेस दिखेंगे जिसको क्लिक कर आपको लिखा हुआ दिखेगा की आप हुआवेई मेट 40 प्रो स्मार्टफ़ोन जीत चुके हैं। लेकिन इस गिफ्ट को पाने के लिए आपको ये क्विज 5 व्हाट्सएप ग्रुप या 20 व्यक्तिगत चैट में शेयर करना होगा। तो साथियों फ्री उपहार पाने के चक्कर में आप इस खतरनाक ऑनलाइन ठगी के शिकार होने से बचें और अपने सभी मिलने वालों को और मित्रों को भी सावधान रहने के लिए जरूर अवगत करवाए ताकि कोई अपना फ्रॉड का शिकार नहीं हो पाए।

कोई टिप्पणी नहीं