Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सोशल वर्कर मोनिका जांगिड़ को जन्मदिन पर संयुक्त राष्ट्र की बधाई।

सोशल वर्कर मोनिका जांगिड़ को जन्मदिन पर संयुक्त राष्ट्र की बधाई। जयपुर। जहां आज सारा विश्व जलवायु परिवर्तन के संकट से चिंतित है। वहीं भारत क...

सोशल वर्कर मोनिका जांगिड़ को जन्मदिन पर संयुक्त राष्ट्र की बधाई।




जयपुर। जहां आज सारा विश्व जलवायु परिवर्तन के संकट से चिंतित है। वहीं भारत की एक ऐसी बेटी है जो इस वैश्विक संकट के समाधान के लिए सार्थक प्रयास कर रही है। हम बात कर रहे हैं सोसल वर्कर मोनिका जांगिड़ की। जयपुर निवासी मोनिका पिछले सात वर्षों से पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न सामाजिक सरोकारों के लिए जमीनी स्तर पर सार्थक बदलाव के लिए प्रयासरत है। हाल ही में बाईस मई को मोनिका ने अपने जन्म दिन पर पौधारोपण के बाद सोसल मीडिया पर जानकारी सांझा की। जिस पर देश ओर दुनियां के हजारों लोगों ने बधाई और शुभकामनाओं का तांता लगा दिया। आश्चर्य तो तब हुआ जब संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के प्रमुख के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चैंपियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड देने वाले वैश्विक नेता एरिक सोलहेम ने मोनिका को ट्विटर पर फॉलो करते हुए जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दी।
एरिक ने लिखा कि जन्मदिन की बधाई। कृपया इसी प्रकार अच्छे कार्य करते रहें। 
मोनिका ने अथक परिश्रम से विकट परिस्थितियों के बावजूद आज महिला पर्यावरणविद के रूप में अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई हैं। उन्हें आम लोगों के साथ साथ देश ओर दुनियां के दिग्गजों का भी समर्थन प्राप्त है।
मोनिका को सराहनीय सेवाओं के लिए कई  पुरस्कार भी मिले हैं। वे पिछले सात वर्षों से प्रकृति एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को समर्पित संगठन श्री कल्पतरू संस्थान की सक्रिय कार्यकर्ता के तौर पर "द जयपुर गार्डनर" अभियान का नेतृत्व कर रही है।
मोनिका ने कहा कि प्रकृति एवं पुत्री का संरक्षण आज विश्व की सबसे बड़ी चुनौती है और ऐसे में भारत की बेटियों को विश्व का नेतृत्व करने के लिए आगे आना चाहिए। विश्व की श्रेष्ठ सेवा भारत का दायित्व है। उन्होंने जन्मदिन पर बधाई देने वालों का आभार व्यक्त किया और विश्वास दिलाया कि आगे भी वे इसी प्रकार समर्पित भाव से कार्य करती रहेगी।
गौरतलब है कि मोनिका जांगिड़ इन दिनों अपने विशेष नवाचारों के कारण देश और दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं