Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

राजस्व मंत्री चौधरी ने बायतु एवं गिड़ा कोविड केयर सेन्टर्स का किया निरीक्षण।

राजस्व मंत्री चौधरी ने बायतु एवं गिड़ा कोविड केयर सेन्टर्स का किया निरीक्षण। बाड़मेर, 19 मई। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बुधवार को बायतु तथा ग...

राजस्व मंत्री चौधरी ने बायतु एवं गिड़ा कोविड केयर सेन्टर्स का किया निरीक्षण।




बाड़मेर, 19 मई। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बुधवार को बायतु तथा गिड़ा में संचालित कोविड केयर सेंटर्स का अवलोकन कर उपचाराधीन मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होनें चिकित्सा कार्मिकों का हौसला बढ़ाया तथा जनहित में पूर्ण निष्ठा से कार्यशील रहने को कहा। उन्होनें कोविड केयर सेंटर में घर जैसा माहौल बनाने तथा मरीजों के साथ संवेदनशील व्यवहार करने के निर्देश दिए। 
इस दौरान उन्होनें प्रत्येक मरीज से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में चिकित्सा कार्मिकों से फीडबैक लिया। उन्होनें मरीजों से चिकित्सकों की सलाह अनुसार दवाईयां लेने तथा ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए प्रोनिंग विधि का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होनें चिकित्सा कार्मिकों से मरीजों को प्रोनिंग की विधि के बारे में प्रशिक्षण देने को कहा। उन्होने चिकित्सा अधिकारियों से संक्रमित मरीजो, ऑक्सीजन आपूर्ति एवं उपलब्ध दवाईयों के बारे में समीक्षा कर उन्हें मरीजों के साथ संवेदनशीलता रखते हुए ईलाज सुचारू रखने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि वर्तमान में कोविड मरीजों की संख्या में कमी सुखद है, परन्तु अभी किसी प्रकार की ढील खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए किसी प्रकार की कौताही न बरती जाए। साथ ही आमजन को पूर्ण सावधानी बरतने के लिए कहें। उन्होनें कोविड केयर सेंटर के सेनेटाईजेशन, मास्क की अनिवार्यता एवं सामाजिक दूरी जैसी अत्यावश्यक सावधानियों का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। उन्होनें ऑक्सीजन आवश्यकता वाले मरीजों के लिए विशेष सतर्कता की बात कही। उन्होनें कहा कि विवेकशीलता से ऑक्सीजन की खपत सुनिश्चित की जाए। उन्होनें विभिन्न वार्डो का अवलोकन कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक निर्देश दिए। उन्होनें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रह रहे गंभीर अवस्था के मरीजों के परिजनों से मिलकर उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होनें वेंटिलेटर की आवश्यकता वाले दो मरीजों को वेंटीलेटर पर भिजवाकर चिकित्सकों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं