Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

64 किलोमीटर बिछेगी पाईपलाइन, शिव में 350 लाख में हर घर पहुँचेगा नल से जल।

64 किलोमीटर बिछेगी पाईपलाइन, शिव में 350 लाख में हर घर पहुँचेगा नल से जल। बाड़मेर। जल जीवन मिशन के तहत बाड़मेर के शिव उपखण्ड मुख्यालय पर 64 कि...

64 किलोमीटर बिछेगी पाईपलाइन, शिव में 350 लाख में हर घर पहुँचेगा नल से जल।




बाड़मेर। जल जीवन मिशन के तहत बाड़मेर के शिव उपखण्ड मुख्यालय पर 64 किलोमीटर पाईपलाइन बिछेगी। 350 लाख की लागत से शिव उपखण्ड मुख्यालय और उसके 12 हैबिटेशन के हर घर नल से जल पहुँचेगा। अगले 6 महीने के अंदर इस परियोजना का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की सहायक अभियंता वर्षा सैनी ने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश चंद्र जैन की अगुवाई में जलदाय विभाग द्वारा साल 2024 के दिसम्बर तक जिले के हर घर को नल से जोड़ने के लिए तेजी से कार्य हो रहा है। जल जीवन मिशन के तहत हर गाँव की अलग अलग स्कीम तैयार की जा रही है जिनके अनुमोदन के बाद इनका कार्य शुरू होगा। बाड़मेर के शिव उपखण्ड मुख्यालय पर 350 लाख की लागत से हर घर नल से जल पहुँचेगा। सैनी ने बताया कि शिव को 3 जोन में बांटा गया है। यहाँ 1200 के एल का उच्च जलाशय निर्माणाधीन है और इसके साथ गाँव मे घर घर नल पहुँचाने के लिए 350 लाख की वित्तिय स्वीकृति प्रदान हो चुकी है और इसकी निविदा प्रक्रियाधीन है। इसके पूरा होते ही शिव, चोखानियो की ढाणी, भंवर की ढाणी, गजाराम की ढाणी, गोदारो की ढाणी, खेडू की ढाणी, कोटडियो की ढाणी, लोदो की ढाणी, मंगलाराम की ढाणी, पोकर की ढाणी, सोढो की ढाणी, जंजो की ढाणी और अन्य हैबिटेशन के हर घर को नल से जोड़ा जाएगा। इसके लिए यहाँ 64 किलोमीटर लम्बी पाईपलाइन बिछाई जाएगी। इस कार्य के पूर्ण होने के बाद ग्राम जल स्वच्छता कमेटी द्वारा इस पूरे कार्य और योजना की मॉनिटरिंग और रखरखाव किया जाएगा। सैनी ने बताया कि गाँव मे कमेटी के सदस्यों और पदाधिकारियों को इसको लेकर डब्ल्यू एस एस ओ द्वारा एक दिवसीय ट्रेनिग देखर पूरी रूपरेखा को समझाया गया है साथ ही यहाँ पर जल जनजागरण को लेकर कार्य शुरू किया गया है।

2 टिप्‍पणियां