Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

अपनी फ़िल्मों के साथ फ़िल्मकारों को एवरेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आमंत्रित करता है।

अपनी फ़िल्मों के साथ फ़िल्मकारों को एवरेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आमंत्रित करता है। अब अपने तीसरे संस्करण में, एवरेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फे...

अपनी फ़िल्मों के साथ फ़िल्मकारों को एवरेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आमंत्रित करता है।



अब अपने तीसरे संस्करण में, एवरेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (EIFF) पश्चिम बंगाल का दूसरा सबसे बड़ा फिल्म महोत्सव है। कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (KIFF) के बाद जनवरी के महीने में होने वाली २ दिवसीय फिल्म समारोह "पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार" सिलीगुड़ी में निर्देशकों, निर्माताओं, फिल्म उद्योग और आम जनता के बीच आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है। 

2021 में EIFF का दूसरा संस्करण 65 फिल्मों के स्क्रीनिंग के साथ बड़ी सफलता पूर्वक के साथ सक्षम था, जिसने पूरे देश के फिल्म निर्माताओं, कलाकारों, मशहूर हस्तियों और मीडिया कर्मियों सहित बहुत सारे दर्शकों को आकर्षित किया। एक बार फिर EIFF का तीसरा संस्करण जनवरी २०२२ मे होगा। १५ से १६ जनवरी, २०२२ को EIFF में विश्व-प्रीमियर स्क्रीनिंग के साथ-साथ एशियाई और भारतीय प्रीमियर भी शामिल रहेगी।



पिछले साल, EIFF की शुरुआत सुवेंदु राज घोष निर्देशित "मैं मुलायम" से हुई, जिसमें समाजवादी पार्टी के संस्थापक-संरक्षक मुलायम सिंह यादव के जीवन और यात्रा को दिखाया गया था। मीना सेठी मंडल द्वारा निर्मित, "मैं मुलायम" में अमित सेठी, गोविंद नामदेव, मुकेश तिवारी, सयाजी शिंदे, जरीना वहाब और मिमोह चक्रवर्ती सहित इंदिरा गांधी के रूप में सुप्रिया कार्णिक थी।  फिल्म के स्टारकास्ट के अलावा लेखक राशिद इकबाल और निर्माता मीना सेठी मंडल ने भाग लिया गया था। "मैं मुलायम" के अलावा, अन्य फिल्मों के निर्माताओं और कलाकारों ने भी भाग लिया। ऐसी ही एक कन्नड़ भाषी फिल्म 'मनरूपा (रिफ्लेक्शन ऑफ माइंड)' के निर्देशक जिन्होंने बैंगलोर से अपने अभिनेता दिलीप कुमार के साथ भाग लिया। 



'मनरूपा' के निर्देशक किरण हेगड़े का कहना है कि “मनरूपा सहस्राब्दियों की दुविधा और उनके नकाबपोश (मुखौटे के डर) के बारे में है। फिल्म न केवल आभासी दुनिया में लोगों द्वारा चित्रित नार्सिसिस्ट विशेषताओं को पकड़ती है, बल्कि नई पीढ़ी के बहुआयामी सोच के दृष्टिकोण को भी समायोजित करती है, जिसमें अस्पष्टता, प्यार और रिश्तों के प्रति जुनून, अपराध, नैतिकता, अकेलापन और लाचारी की उनकी विशेषताओं के विपरीत है”।

समारोह के मुख्य अतिथि थे महान संगीतमय ग़ज़ल श्रीनिवास। तीन बार गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना जगह बनाने वाले ग़ज़ल श्रीनिवास को 2008 में गांधीवादी दर्शन पर 100 अलग-अलग भाषाओं में 100 गाने गाने के लिए बुक में जगह मिली। उन्होंने 125 एल्बमों में 125 गाने गाने के लिए अपना दूसरा रिकॉर्ड अर्जित किया, जबकि उनका तीसरा प्रमाण पत्र आया। 24 घंटे में 54 मुखर संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने के लिए। उनके साथ राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तेलगु निर्देशक कोंडापल्ली दशरथ कुमार भी शामिल हुए।



जूरी और फेस्टिवल चेयरमैन मोहन दास का कहना है के “सिनेमा सबसे शक्तिशाली माध्यम है।  इंडी फिल्म के दिग्दर्शक आपको वास्तविकताओं से जोड़ती हैं पर ऐसे फिल्मों को बनाने के लिए निर्माता नहीं मिलता। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने इंडी फिल्म निर्माताओं को अपने ऐसे कॉन्सेप्ट्स को फिल्मों में बदलने के लिए स्टूडियो और ओटीटी को एक मंच पर लाया है।" इसका ध्यान रखते हुए EIFF २०२१ हैदराबाद से प्रतिष्ठित माना स्टूडियोज के निर्माता और संस्थापक डी वाई चौधरी को फेस्टिवल में आमंत्रित किया। इनके साथ डॉन सिनेमा के संस्थापक महमूद अली ने भी इस अवसर में शोभा बढ़ाई । डॉन सिनेमा एक आगामी और प्रमुख ओटीटी चैनल होने के नाते इंडी फिल्म मेकर्स के लिए यह एक सुनहरा अवसर था। राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित बच्चों की फ़िल्म सफेद हाथी के निर्माता प्रताप चन्द अग्रवाल तथा नायक अश्विनी कुमार भी महोत्सव में उपस्थित रहें। निर्माता प्रताप चन्द अग्रवाल EIFF के सीजन-2 के उद्घाटनकर्ता रहें। 
फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर संजय कुमार वर्मा ने कहा, "यह वास्तव में इंडी फिल्म निर्माताओं के लिए इस तरह के दिग्गजों के साथ बातचीत करने का एक सुनहरा अवसर था। जैसा कि EIFF एक और सफल संस्करण की मेजबानी के लिए तैयार है, हम फिल्म निर्माताओं और दर्शकों के लिए एक जीवंत माहौल बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहते है। ये न सिर्फ सिलीगुड़ी को बल्कि देश को एक प्रमुख फिल्म निर्माण और पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा मिलेगा।"  

EIFF २०२२ में फिल्मे स्वीकारी जाने लगी है। "यदि आपने अभी तक अपनी फिल्म 2022 संस्करण के लिए नहीं भेजी है, तो अवश्य भेजें" संजय कुमार वर्मा ने आगे बताया। अधिक जानकारी के लिए www.filmfreeway.com/everestfilmfest पर लॉग ऑन करें या संजय कुमार वर्मा को 9930641784 पर कॉल करें या ईमेल:everestfilmfest@gmail.com करें.

कोई टिप्पणी नहीं