Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

अब सिर्फ 35 हजार में पेट्रोल की टेंशन को कहें बाए - बाए, जाने पूरी खबर।

अब सिर्फ 35 हजार में पेट्रोल की टेंशन को कहें बाए - बाए, जाने पूरी खबर। नई दिल्ली। पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ता क्रेज अब भारत म...

अब सिर्फ 35 हजार में पेट्रोल की टेंशन को कहें बाए - बाए, जाने पूरी खबर।




नई दिल्ली। पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ता क्रेज अब भारत में भी साफ तौर पर दिखने लगा है और नई - नई कंपनियां कई सारे इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में ला रही हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह पर्यावरण को नुकसान से बचाना है, हालांकि पेट्रोल - डीजल की बढ़की कीमत भी इन्हें तेजी से अपनाए जाने की बड़ी वजह है। इलेक्ट्रिक वाहन आपके पेट्रोल - डीजल के खर्च को खत्म कर देते हैं और अब आप आपने मौजूदा वाहन को भी इलेक्ट्रिक बना सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको सिर्फ EV किट की जरूरत होती है जिसमें ईंधन से चलने वाले इंजन की जगह ये कन्वर्जन किट लगा दिया जाता है।

जहां कुछ हफ्तों पहले ही कारों के लिए ईवी कन्वर्जन किट पेश किया गया है, वहीं मोटरसाइकिल के लिए इलेक्ट्रिक किट को पिछले महीने लॉन्च किया गया था। थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए 1 मोटरसाइकिल के लिए पहला ऐसा ईवी कन्वर्जन किट लेकर आया है जिसे RTO का अप्रूवल मिला है। यहां अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बनाना चाहते हैं तो आपको 35,000 रुपये खर्च करने होंगे और अलग से 6,300 रुपये इस पर GST लगेगा। इस किट को 3 साल की वारंटी के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा आपको अपनी मोटरसाइकिल की रेन्ज 151 किमी प्रति चार्ज करवानी है तो इसके लिए पूरे बैटरी पैक पर आपको 95,000 रुपये का खर्च आएगा।

गोगोए 1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए हैं और इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। चूंकि इसे आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में बाइक का इंश्योरेंस भी हो पाएगा और टू-व्हीलर की हालत के हिसाब से इसकी वेल्यू तय की जाएगी। इसमें आपके दो - पहिया का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा, लेकिन ग्रीन नंबर प्लेट जरूर मिलेगी। इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगेगा जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा। हाल में एक हीरो स्प्लैंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है।

एक बार के चार्ज में 151 किमी की रेंज

इसमें हीरो स्प्लैंडर में बजाज पल्सर से लिए गए ब्रेक्स और शूज लगाए गए हैं। इस इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की क्षमता 2.4 बीएचपी ताकत और 63 एनएम पीक टॉर्क है, हालांकि अधिकतम ताकत को 6.2 बीएचपी तक बढ़ाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है और इसे एक बार चार्ज करने पर 151 किमी तक चलाया जा सकता है। इसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक भी दी गई है जिससे इसकी बैटरी 5 - 20 प्रतिशत तक खुद चार्ज हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं