Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

चिरंजीवी योजना में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन के लिए गहलोत सरकार का का विशेष अभियान, जाने ऑनलाइन कैसे करें आवेदन।

चिरंजीवी योजना में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन के लिए गहलोत सरकार का का विशेष अभियान, जाने ऑनलाइन कैसे करें आवेदन। बाड़मेर,10 दिसंबर।  प्रदेश में ...

चिरंजीवी योजना में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन के लिए गहलोत सरकार का का विशेष अभियान, जाने ऑनलाइन कैसे करें आवेदन।




बाड़मेर,10 दिसंबर। प्रदेश में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान के लिए 36 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रावधान की मंजूरी दी है। अभियान के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी परिवार जानकारी के अभाव में इस योजना में रजिस्ट्रेशन से वंचित नहीं रहे। अभियान का उद्देश्य सभी प्रदेशवासियों को यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज का लाभ उपलब्ध कराना है ताकि बीमार होने की स्थिति में उन्हें एम्पैनल्ड सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज मिल सके। 
राज्य सरकार की ओर से चलाए जाने वाले इस विशेष अभियान में आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, पंचायतकर्मी जैसे फील्ड स्तर पर सेवाएं दे रहे कार्मिक रजिस्ट्रेशन से वंचित लोगों का सर्वे करेंगे। सर्वे के बाद इन परिवारों को योजना से जोड़ने के लिए नजदीकी ई-मित्र पर रजिस्टे्रशन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने पर संबंधित कार्मिक को प्रति पांच परिवार 500 रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए संबंधित कार्मिक को कम से कम पांच परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। पांच से अधिक रजिस्ट्रेशन पर 100 रूपए प्रति परिवार अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। 
प्रत्येक जिले में शत-प्रतिशत परिवारों के रजिस्ट्रेशन के लिए जिला कलक्टर अपने जिलों में कार्यरत रजिस्टर्ड गैर सरकारी संस्थाओं को भी इस कार्य के लिए अधिकृत कर सकेंगे। इन संस्थाओं को भी प्रति पांच परिवार रजिस्ट्रेशन पर 500 रूपए एवं पांच से अधिक रजिस्ट्रेशन पर 100 रूपए प्रति परिवार प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। 
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राज्य के 1 करोड़ 33 लाख से ज्यादा परिवार योजना में पंजीकृत हो चुके हैं और 5 लाख 70 हजार से अधिक लोग निशुल्क उपचार प्राप्त कर चुके हैं। योजना में 788 सरकारी तथा 590 निजी अस्पताल एम्पैनल्ड हैं। योजना से जुड़ने के लिए निजी अस्पताल विभागीय वेबसाइट www.chiranjeevi.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं