Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

लंपी स्किन डिजीज बीमारी की रोकथाम के लिए युवाओं की पहल, ट्रैक्टर व स्प्रे मशीन की सहायता से पशुओं को फिटकरी से नहलाने का कार्य किया शुरू।

लंपी स्किन डिजीज बीमारी की रोकथाम के लिए युवाओं की पहल, ट्रैक्टर व स्प्रे मशीन की सहायता से पशुओं को फिटकरी से नहलाने का कार्य किया शुरू। जग...

लंपी स्किन डिजीज बीमारी की रोकथाम के लिए युवाओं की पहल, ट्रैक्टर व स्प्रे मशीन की सहायता से पशुओं को फिटकरी से नहलाने का कार्य किया शुरू।



जगमाल सिंह राजपुरोहित
जालोर। जिले में मोदरान क्षेत्र के गोवंश में लम्पी स्किन डिजीज बीमारी के बढ़ते प्रभाव की रोकथाम के लिए मोदरान युवा संगठन के निर्देशानुसार व युवा कर्यकताओ के नेतृत्व में युवाओं की टीम द्वारा अच्छी पहल की गई है मोदरान युवा संगठन की टीम द्वारा जहां ट्रैक्टर और स्प्रे मशीन द्वारा निराश्रित गौवंश को फिटकरी के घोल से नहलाने का कार्य शुरु किया गया है वहीं पशुओं के है बैठने की जगह पर कीटाणु नाशक पाउडर व दवाईओं का छिड़काव भी करवाया जा रहा है। मदन सिंह राजपुरोहित ने बताया कि जैसे ही मोदरान ग्राम पंचायत क्षेत्र में इस बीमारी के फैलने की खबर मिली वैसे ही तुरंत युवाओं द्वारा इसकी रोकथाम के लिए अनेक उपाय शुरू किये गये है। साथ ही ग्रामीणों द्वारा अस्थाई जगह मांगी गई है ताकि रोग से संक्रमित पशुओं को वहां पर रखा जा सके जिससे अन्य पशुओं में इस रोग का फैलाव ना हो। रविवार को युवा संगठन टीम द्वारा मोदरान गांव व रेलवे स्टेशन, गौशाला सहित अनेक स्थानों पर जहां गौवंश बैठे रहते हैं वहां कीटाणु नाशक दवा का छिड़काव कर फिटकरी के घोल से निराश्रित पशुओं को नहलाने का कार्य किया गया जो आगे भी जारी रहेगा। युवाओं ने ग्रामवासियों से भी इस संक्रमित रोग से पीड़ित पशुओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने की अपील की है। ताकी उन्हे दवाई देकर अलग बाड़े मे रखकर ईलाज किया जा सके। इस मौके पर युवा टीम मे मदन सिंह राजपुरोहित, भरतसिंह वी राजपुरोहित, जालम सिंह राजपुरोहित, भरतसिंह एल राजपुरोहित, कल्याण सिंह, सुरेश केकेके राजा, पशु चिकित्सक सोहनदान चारण, व दीपक जांगीड सहीत सैकडो युवाओं द्वारा अपने अपने स्तर पर गौ सेवा के लिए कार्य करने का बीडा उठा रहे है जिसको लेकर पिछले तीन दिनो से ग्रामीणों की और से पैसो की भरपुर सहायता हो रही है और गांव मे सभी युवा साथियों द्वारा गौ माता को बचाने का प्रयास जारी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं