Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

ग्रामीण इलाकों में पहुंचा निरोगी राजस्थान का संदेश, आमजन को दी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की जानकारी।

ग्रामीण इलाकों में पहुंचा निरोगी राजस्थान का संदेश, आमजन को दी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की जानकारी। बाड़मेर, 18 नवंबर। निरोगी राजस्थान मेगा अभि...

ग्रामीण इलाकों में पहुंचा निरोगी राजस्थान का संदेश, आमजन को दी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की जानकारी।




बाड़मेर, 18 नवंबर। निरोगी राजस्थान मेगा अभियान के तहत जागरूकता वाहनों के जरिए ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया। ग्रामीण इलाकों में पहुंचे विषय विशेषज्ञों एवं लोक कलाकारों ने आमजन तथा विद्यार्थियों को कुपोषण एवं एनीमिया से बचाव, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं संतुलित आहार की जानकारी दी। 



निरोगी राजस्थान मेगा अभियान के तहत राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल बोथिया पुरोहितान, कपूरड़ी, रासीमावि माडपुरा बरवाला, सरणू, खरटियां, भूरटिया, भाडखा, खारिया तला,छीतर का पार, बांदरा में जागरूकता वाहनों के साथ पहुंचे विषय विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य से जुड़े विविध पहलुओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कुपोषण रोकने के लिए चिकित्सकों की सलाह के अनुसार खाद्य पदार्थों का सेवन करें। उन्होने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पर प्रकाश डालते हुए संतुलित आहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान केरियर संबंधित मार्गदर्शन के साथ आत्महत्या की रोकथाम के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि आत्महत्या किसी समस्या का समाधान नहीं है। छोटे-मोटे मामले आपसी विचार-विमर्श के जरिए सुलटाए जाने चाहिए। 



इस दौरान लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए विद्यार्थियों एवं आमजन को निरोगी राजस्थान, टीकाकरण, मिशन सुरक्षा चक्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दीं। इस दौरान संबंधित विद्यालयों के संस्था प्रधान, चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि, धारा संस्थान के सोनाराम, अरविन्द कुमार, देवाराम, पृथ्वीराज समेत विभिन्न गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि आम नागरिकों के मध्य स्वास्थ्य एवं निरोगी जीवन से जुड़े विषयों पर जागरूकता के लिए जिला प्रशासन एवं केयर्न ऑयल एंड गैस, वेदांता की साझेदारी में आगामी छह माह तक निरोगी राजस्थान मेगा अभियान की पिछले दिनों बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन एवं जिला कलक्टर लोक बंधु ने जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुरूआत की थी। यह अभियान स्वास्थ्य एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाएगा। नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, प्रेरक सत्र, खेल गतिविधियों के माध्यम से यह अभियान एक लाख से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगा। इसके तहत विद्यार्थियों, युवाओं, महिलाओं और समुदायों के साथ करीब 500 कार्यक्रम आयोजित किए जाने प्रस्तावित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं