Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर में 56 हजार परिवारों को मिलेंगे औजार मरम्मत के लिए 50 एवं 100 रूपए

बाड़मेर में 56 हजार परिवारों को मिलेंगे औजार मरम्मत के लिए 50 एवं 100 रूपए मनरेगा के तहत 50 एवं 100 दिवस रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों को म...

बाड़मेर में 56 हजार परिवारों को मिलेंगे औजार मरम्मत के लिए 50 एवं 100 रूपए




मनरेगा के तहत 50 एवं 100 दिवस रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों को मिलेगी राशि।

बाड़मेर, 02 दिसंबर। बाड़मेर जिले में मनरेगा के तहत 50 एवं 100 दिवस रोजगार पूर्ण करने वाले 56 हजार परिवारों को औजारों की मरम्मत के लिए 50 एवं 100 रूपए दिए जाएंगे। आगामी कुछ समय में यह राशि अकुशल श्रमिक परिवारों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी।
अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि मनरेगा योजनार्न्तत 50 एवं दिवस का रोजगार पूर्ण वाले अकुशल परिवारों को औजारों की मरम्मत के लिए क्रमशः 50 एवं 100 रूपए मिलेगे। इससे श्रमिक अपने औजारों में गैंती, फावडा, तगारी आदि की मरम्मत करा सकेंगे। उनको काम करने में सहुलियत होगी। उनके मुताबिक बाड़मेर जिले में वर्ष 2022-23 में अब तक 30 हजार 788 परिवारों ने 50 दिन एवं 25 हजार 305 परिवारों ने 100 दिवस का रोजगार पूर्ण किया है। मनरेगा कार्य स्थल पर ग्रामीण श्रमिक काम के लिए खुद के ही औजार गैंती, तगारी एवं फावड़ा साथ लेकर आते हैं। इनकी कुछ समय बाद मरम्मत की आवश्यकता पड़ती है। कई श्रमिक पैसों के अभाव में औजारों की मरम्मत नहीं करवा पाते हैं, जिससे उनको अपना टास्क समय पर पूरा करने में ज्यादा परिश्रम एवं समय खर्च करना पड़ता है। इससे कार्य की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्नोई के मुताबिक मनरेगा में नियोजित अकुशल श्रमिक परिवारों के औजारों की मरम्मत के लिए राज्य मद से सहायता मिलने पर श्रमिकों को अपना टास्क पूरा करने में कम समय लगेगा और गुणवत्तापूर्ण कार्य संपादित हो सकेंगे। वहीं, कार्य स्थल पर पानी पिलाने वाले एवं क्रेच कार्य पर नियोजित अकुशल श्रमिकों को औजार मरम्मत के लिए राशि देय नहीं होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य स्तर पर यूनीफाइड पीडी खाता खोला गया है। श्रमिकों का भुगतान राज्य सरकार के संचालन पोर्टल स्तर से किया जाएगा। इसके लिए राज्य स्तर से आवश्यक सूचनाएं चाही गई है। आगामी दिनों में अकुशल श्रमिकों के खाते में राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं