Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस पर नेहरू युवा केन्द्र में वोलिटीयर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस पर नेहरू युवा केन्द्र में वोलिटीयर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित बाड़मेर, 05 दिसम्बर। अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस ...

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस पर नेहरू युवा केन्द्र में वोलिटीयर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित




बाड़मेर, 05 दिसम्बर। अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र, एक्शन एड तथा यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में स्वेच्छा से एकजुटता की थीम पर अनमोल जीवन अभियान के तहत ‘‘मानसिक तनाव से जीवन की राह पर‘‘ विषय पर वोलिटीयर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी सचिन पाटोदिया ने स्वागत उद्बोधन देते हुए नेहरू युवा केन्द्र संगठन के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम की थीम ‘‘स्वेच्छा से एकजुटता‘‘ विषय पर जानकारी दी। डब्ल्यूएचओ से डॉ. पंकज सुथार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा की स्वस्थ जीवन खुशहाली का आधार है अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता से जीवन की अनेकों समस्याओं को दूर किया जा सकता है सकारात्मक विचारधारा रखें तथा आमजन के प्रेरणास्रोत बने।



बीएसएफ उप समादेष्टा मुजफिल खान ने कहा कि समस्याओं को पनपने का मौका न दें। नकारात्मक विचारों से समस्याएं जटिल हो जाती है, इसलिए नकारात्मकता से बचे। आत्महत्या से पूरे परिवार की खुशियां खत्म हो जाती है अपने मनोबल को ऊंचा रखकर समस्या का मुकाबला करें उन्होंने सुरक्षा बलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सुरक्षा बलों की गाथाओं को सुनें तथा साझा करें। शुभम संस्थान के मुकेश व्यास ने कहा कि तनाव ग्रस्त जीवन में खुश रहना सबसे बड़ी चुनौती है ऐसे में हमें समस्याओं को जीवन का हिस्सा बनकर आगे बढ़े तथा औरों को भी प्रेरित करें। एक्शन एड के जिला समन्वयक विकाससिंह रावत में मंच संचालन किया उन्होंने मिशन सुरक्षा चक्र, पालनहार योजना आदि सहित राज्य व केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर कार्यक्रम सहायक घेवरचंद प्रजापति, इमदाद खान नोहड़ी, सद्दाम हुसैन धनाऊ, गणेश कुमावत, मिशन अनमोल जीवन से वंदना गुप्ता, चंदा फुलवारिया, टीना परमार आदि सहित जिलेभर से आये युवा स्वयंसेवक मौजूद रहे।

इनको किया सम्मानित

अन्तर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सेवको गणेश कुमावत, खुमाणसिंह, जसवंतसिंह, राहुल कुमार, बीरबल, भवानीसिंह, अमरसिंह, हिमताराम, ललित, सुरेश चौधरी, सुमित्रा, रिंकु, सकूर, सरूप, पारस, ईश्वर, रूखसाना, चन्द्रप्रकाश, बाबूलाल, रामाराम एवं विनोद को सम्मानित किया गया, जिन्होने अपने ब्लॉको मे उत्कृष्ट कार्य किए।

कोई टिप्पणी नहीं