Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

रामसर ब्लॉक स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण में संस्था प्रधान ले रहें है भाग

रामसर ब्लॉक स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण में संस्था प्रधान ले रहें है भाग  @देवीसिंह देवड़ा बाड़मेर। ब्लाॅक रामसर में तीन दिवसीय सुरक्षित विद...

रामसर ब्लॉक स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण में संस्था प्रधान ले रहें है भाग 



@देवीसिंह देवड़ा
बाड़मेर। ब्लाॅक रामसर में तीन दिवसीय सुरक्षित विद्यालय एवं समावेशी शिक्षा का गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर गुरूवार को मालू राउमावि में शुरू हुआ। इसमें दो शिविर में 84 संस्था प्रधान भाग लेकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें है। शिविर ए में दक्ष प्रशिक्षक अबुबकर सिद्दीक एवं नरेन्द्रसिंह आलोक और शिविर बी में रामचंद्र बामणिया एवं दीपसिंह प्रशिक्षण दे रहें है। सिद्दीक ने कहा कि विद्यालयो मे सुरक्षा और समावेशी शिक्षा के लिए संस्था प्रधानों की महत्वपूर्ण योगदान रहता है। प्रशिक्षण के दौरान विद्यालयों में बालकों के साथ विभिन्न प्रकार की शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक हिंसा एवं उपेक्षा के मामले रोकने के गुर सिखाए जा रहें है। लैंगिग शोषण, दुर्व्यवहार रोकने के लिए विद्यालयों में बाल संसद, बाल समितियों का गठन करने, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ संप्रेषण बनाए रखने, सङक यातायात नियमों का पालन करने की जानकारी दी।
शिक्षा का अधिकार, बाल संरक्षण अधिकार, बाल सुरक्षा नीति, विद्यालय परिवार व शौचालयों की सफाई, स्कूल बच्चों के लिए साइबर खतरे, मातृ निरीक्षण समिति, नशीले पदार्थ, धुम्रपान सहित विभिन्न बिन्दुओं पर शिक्षकों को अपना दायित्व निर्वहन करने का प्रशिक्षण दिया गया। 
इस दौरान अध्यापक भेराराम आर भाकर ने विद्यालयों में सतत पौधारोपण करने और विद्यालयों को सुन्दर व हरित बनाने का आग्रह किया। पारिवारिक वानिकी अवधारण को विद्यार्थियों एवं जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया।

कोई टिप्पणी नहीं